×

Coronavirus Update: फ्रांस में मिला ओमिक्रॉन से खतरनाक वेरियंट 'इहु', नए संस्करण में पाए गए 46 म्यूटेशन

Coronavirus Update: पूरी दुनिया बेहद संक्रामक ओमिक्रॉन वायरस के प्रकोप से जूझ रही है। इसके बीच फ्रांस में वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों ने कोरोना के एक नए वेरियंट की पहचान की है जिसे 'इहु' कहा गया है। कोरोना के नए वेरियंट 'इहु' में 46 म्यूटेशन पाए गए है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Deepak Mishra
Published on: 4 Jan 2022 9:56 AM GMT
Corona Cases In India: देश में मिले कोरोना के 1.41 लाख नए मरीज, वैज्ञानिकों की चेतावनी ने डराया
X

(कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक) 

Coronavirus Update: पूरी दुनिया बेहद संक्रामक ओमिक्रॉन वायरस के प्रकोप से जूझ रही है। इसके बीच फ्रांस में वैज्ञानिकों (scientists in france) और विशेषज्ञों ने कोरोना के एक नए वेरियंट (Coronavirus New Variant) की पहचान की है जिसे 'इहु' कहा गया है। नए संस्करण को ओमिक्रॉन की तुलना में ज्यादा म्यूटेटेड है। कोरोना के नए वेरियंट 'इहु' में 46 म्यूटेशन पाए गए है।

नए वेरिएंट के फ्रांस में मिले 12 मामले

फ्रांस में मार्सिले के पास इस नए वेरिएंट (Coronavirus New Variant) के लगभग 12 मामले सामने आए हैं और इसे अफ्रीकी देश कैमरून से जोड़ा गया है। बी.1.640.2 या इहु वेरियंट (ihu variant) को सबसे पहले आईएचयू मेडीटेरेनी इंफेक्शन संस्थान (IHU Mediterranean Infection Institute) में शिक्षाविदों द्वारा पहचाना गया था और इसमें 46 म्यूटेशन शामिल हैं। ये ओमिक्रॉन से अधिक हैं क्योंकि उसमें 32 म्यूटेशन ही थे। यह नया वेरियंट एक बड़ा खतरा हो सकता है। हालांकि, फ्रांस के अलावा अन्य देशों में अब तक इसके मामले दर्ज नहीं किए गए हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे जांच के दायरे में भी अभी घोषित नहीं किया है।

कोरोना टीकों को चकमा दे सकता है नया वेरिएंट

मेडरेक्सिव पर पोस्ट किए गए एक पेपर के अनुसार, नए स्ट्रेन में ई484के म्यूटेशन हुआ है जो इसे इसे टीकों के लिए अधिक प्रतिरोधी बना सकता है यानी ये कोरोना टीकों को चकमा दे सकता है। इसमें एन501वाई म्यूटेशन भी है जिसे पहली बार अल्फा वेरियंट (Alfa Variant) पर देखा गया था। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह इसे और अधिक संक्रामक बना सकता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि एक बार फिर नए वेरिएंट के उभरने और विदेशों से उनके आने की स्थिति दिखाई दी है। इससे कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने में बढ़ती कठिनाई का पता चलता है। आप अपने देश में कंट्रोल करेंगे तो कहीं और से कोई वेरियंट आ जायेगा। आप को पता नहीं चल सकता कि क्या होने वाला है।

''हमारे पास वास्तव में मार्सिले भौगोलिक क्षेत्र में इस नए वेरियंट के कई मामले''

नए वेरियंट की खोज करने वाले आईएचयू में विभाग के प्रमुख प्रोफेसर फिलिप कोल्सन (Head Professor Philip Colson) ने कहा, "हमारे पास वास्तव में मार्सिले भौगोलिक क्षेत्र में इस नए वेरियंट के कई मामले हैं। हमने इसे 'वेरिएंट आईएचयू'' नाम दिया है। इसके दो नए जीनोम अभी जमा किए गए हैं।" जाने-माने महामारी विशेषज्ञएरिक फीगल-डिंग ने ट्विटर पर कहा - म्यूटेशन के कारण चौदह अमीनो एसिड और 9 अमीनो एसिड बदलाव हुए हैं। ये स्पाइक प्रोटीन में स्थित हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story