×

Coronavirus: यह जानवर बनेगा कोरोना के नए वेरिएंट की वजह, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

Coronavirus New Study: एक नई स्टडी में वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि हिरणों (Deer) की वजह से कोरोना का नया वेरिएंट संभावित रूप से इंसानों में फैल सकता है। जानवर वायरस के लिए एक जलाशय की भांति काम कर सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 27 Dec 2021 6:08 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2021 6:12 AM GMT)
Coronavirus: यह जानवर बनेगा कोरोना के नए वेरिएंट की वजह, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी
X

हिरण (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Coronavirus New Study: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट (Coronavirus Ka Naya Variant) सामने आने के बाद से दुनियाभर की चिंता बढ़ी हुई है। यूरोप, ब्रिटेन समेत कई देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) का कहर देखने को मिल रहा है। इस बीच एक नई स्टडी ने विश्व के सभी देशों की चिंता बढ़ा दी है। इस स्टडी के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि हिरणों (Deer) की वजह से कोरोना का नया वेरिएंट (Covid New Variant) संभावित रूप से इंसानों में फैल सकता है।

यह स्टडी अमेरिका के ओहियो में की गई है, जिसमें संभावना जताई गई है कि जानवर वायरस के लिए एक जलाशय की भांति काम कर सकते हैं। साथ ही इनसे कोरोना के अधिक खतरनाक वेरिएंट्स सामने आ सकते हैं। बताया गया है कि जंगली सफेद पूंछ वाले हिरणों में कम से कम कोविड-19 के तीन वेरिएंट्स का पता चला है। जाहिर है कि अब तक दुनियाभर में कोरोना के कई वेरिएंट सामने आ चुके हैं। इस साल की शुरुआत में डेल्टा ने अपना कहर बरपाया था, जिससे थोड़ी राहत मिलने के बाद अब ओमिक्रॉन ने चिंता बढ़ा दी है।

इंसान हो सकते हैं नए वेरिएंट से संक्रमित

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में स्टडी के वरिष्ठ लेखक प्रोफेसर एंड्रयू बोमन का कहना है कि अन्य स्टडी के तथ्यों के आधार पर हिरण जंगल में वायरस की चपेट में आ सकते हैं। लैब में भी हिरणों को संक्रमित किया जा सकता है और इस वजह से हिरणों से हिरणों में वायरस फैलने की प्रबल संभावना है। उन्होंने कहा हम मान रहे हैं कि अगर हिरण जंगल में संक्रमित हो रहे हैं और अगर उनमें वायरस रह जाता है तो वह इंसानों को कोविड के नए वेरिएंट से संक्रमित कर सकते हैं। दरअसल, हिरणों के बीच वायरस फैलने से कसबूत हैं, ऐसे में सामने आया है कि वे अधिक वेरिएंट और खतरनाक स्वरूपों को सामने ला सकते हैं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हिरणों के अंदर वायरस के म्यूटेंट से दो चीजें संभव

प्रोफेसर बोमन का कहना है कि हिरणों में वायरस की मौजूदगी से दो चीजें संभव हैं, एक तो हिरण के अंदर कोरोना के म्यूटेंट होने से इंसानों के साथ साथ अन्य प्रजातियो में भी नया वेरिएंट पहुंच सकता है या फिर दूसरी चीज यह कि हिरणों को संक्रमित करने वाले वेरिएंट से बचने के लिए इंसान के पास बेहतर इम्युनिटी ना हो। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर हिरणों के चलते कोविड-19 का नया वेरिएंट सामने आता है तो इंसानों की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

स्टडी के बारे में बताया गया है कि जनवरी और मार्च 2021 के बीच हिरणों के सैपल्स लिए गए थे, जिनकी जीनोम सीक्वेंसिंग कराने पर पता चला कि हिरण स्थानीय कोविड मरीजों में मिले वेरिएंट्स के समान वाले वेरिएंट्स से संक्रमित थे। हालांकि अब तक यह पता नहीं चल सका है कि आखिर हिरण संक्रमित कैसे हुआ, या फिर जानवरों के शरीर पर कोरोना वायरस कैसा व्यवहार करता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story