×

Omicron Variant: जान भी ले सकता है ओमीक्रान, इसे सिर्फ हल्का संक्रमण नहीं समझें

Omicron Variant: ओमीक्रान बेहद संक्रामक है जिसके चलते आने वाले समय में फिर हेल्थकेयर सिस्टम फेल हो सकते हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Monika
Published on: 17 Dec 2021 5:45 AM GMT
omicron variant symptoms
X

ओमीक्रान वेरियंट का खतरा (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Omicron Variant: कोरोना वायरस (coronavirus) के ओमीक्रान वेरियंट (Omicron Variant) के बारे में डब्लूएचओ (WHO) ने चेतावनी दी है कि ये वेरियंट भी गंभीर बीमारी उत्पन्न कर सकता है और इस वेरियंट को कमजोर या साधारण नहीं समझा जाना चाहिए।

डब्लूएचओ में कोरोना के तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कहा - हम जानते हैं कि ओमीक्रान से संक्रमित लोगों में बीमारी का पूर्ण स्वरूप आ सकता है। उनमें बिना लक्षण वाली बीमारी से लेकर गंभीर बीमारी और मौत (Death) तक हो सकती है। उन्होंने कहा कि ओमीक्रान बेहद संक्रामक है और इसका नतीजा अस्पतालों पर भारी बोझ के रूप में सामने आएगा और फिर हमारे हेल्थकेयर सिस्टम फेल हो सकते हैं। और जब ऐसा होगा तब मौतें होंगी।

वान केरखोव ने साफ कहा कि हमें बहुत सावधान रहना होगा क्योंकि अभी तो यही बात फैली हुई है कि ओमीक्रान सिर्फ हल्का फुल्का संक्रमण है। ऐसे वृद्ध लोग जिनको कोई बीमारी है और वो लोग जिनको वैक्सीन नहीं लगी है, वे गंभीर बीमारी के सर्वाधिक जोखिम में हैं।

न्यूयॉर्क में गम्भीर स्थिति

कोरोना की पहले वाली लहरों में न्यूयॉर्क (New York corona case) सिटी का सबसे बुरा हाल रहा है और बेहिसाब मौतें हुईं हैं। अब वहां फिर बहुत बुरी स्थिति है, कोरोना पॉजिटिविटी दर मात्र तीन दिनों में दोगुनी हो गई है। न्यूयॉर्क के गवर्नर बिल डे ब्लासियो के टॉप स्वास्थ्य सलाहकार डॉ जय वर्मा ने कहा है कि क्रिसमस की छुट्टियों में क्या हाल होगा, यह अनुमान लगाना ही भयावह है। डॉ वर्मा ने कहा कि न्यूयॉर्क सिटी में ऐसी स्थिति अब तक नहीं देखी गई है। उन्होंने कहा कि 9 से 12 दिसम्बर तक पॉजिटिविटी दर 3.9 फीसदी से बढ़कर 7.8 फीसदी पहुंच गई है। ये वाला कोरोना वायरस वैक्सीनों और पूर्व संक्रमण से उत्पन्न इम्यूनिटी को अच्छी तरह से चकमा दे रहा है।

सामान्य सर्दी जुकाम वाले लक्षण (common cold symptoms)

ओमीक्रान की गिरफ्त में फंसे यूनाइटेड किंगडम के एक्सपर्ट्स ने ओमीक्रान संक्रमण के 5 लक्षण गिनाए हैं जो मामूली सर्दी जुकाम जैसे हैं। एक्सपर्ट्स ने कहा है कि लोगों को सावधान हो जाना चाहिए।

ओमीक्रान के टॉप पांच लक्षण हैं (Omicron top five symptoms)

-नाक बहना (running nose)

-सिरदर्द (Headache)

-थकान (Tiredness)

-छींकें आना (Sneeze)

-गले में खराश (sore throat)

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story