×

Coronavirus: 60 से ऊपर वाले न करें ट्रैवल, डब्ल्यूएचओ की चेतावनी, फुल वैकनीनेशन है प्रभावी

Coronavirus: वैज्ञानिकों का कहना है कि ये समय अधिक से अधिक वैक्सीनें लगाने का है और कंपनियों को इस काम में भरपूर मदद करनी चाहिए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shweta
Published on: 1 Dec 2021 6:11 AM GMT
omicron variant
X

ओमीक्रान वेरिएंट (फोटो साभारः सोशल मीडिया)

Coronavirus: कोरोना वायरस का ओमीक्रान वेरिएंट (coronavirus omicron variant) कम से कम 20 देशों में फैल चुका है। अब वैज्ञानिकों का मानना है कि भले ही ये वेरिएंट अब पकड़ में आया है लेकिन यूरोप (Europe mein omicron variant) में ये काफी पहले से चुपचाप अपने पैर पसार चुका था। अब डब्ल्यूएचओ (WHO) ने नई चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि 60 साल से ज्यादा उम्र वालों और किसी बीमारी से ग्रसित लोगों को फिलहाल कहीं यात्रा नहीं करनी चाहिए।

इस बीच, ओमीक्रान के बारे में सबसे पहले इजरायल (Israel omicron variant) से एक महत्वपूर्ण डेटा निकल कर आया है जिसके अनुसार जो लोग वैक्सीन पा चुके हैं उनके लिए नए वेरिएंट (coronavirus new variants) का खतरा उतना ही है जितना डेल्टा वेरिएंट है लेकिन जिनको वैक्सीन नहीं लगी है वो लोग डेल्टा के मुकाबले दोगुने जोखिम में हैं। यानी फुल वैक्सीनेशन से एक न्यूनतम जोखिम कवरेज मिल जाता है। इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री निट्ज़न होरोविट्ज़ (Israeli Health Minister Nitzan Horowitz) ने कहा है कि प्राप्त डेटा के अनुसार जिन लोगों को छह महीने के भीतर पूर्ण वैक्सीन लग चुकी है या जिनको बूस्टर लग गया है उनको ओमीक्रान से सुरक्षा मिल जाती है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि ये समय अधिक से अधिक वैक्सीनें (coronavirus new variants kay hai) लगाने का है और कंपनियों को इस काम में भरपूर मदद करनी चाहिए। डब्लूएचओ (WHO ko coronavirus new variants per kya kehna hai) ने भी कहा है कि ओमीक्रान के बारे में अभी निश्चित तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन दुनियाभर में इसके फैलने की संभावना बहुत ज्यादा है। इसलिए वैकनीनेशन को तेजी से विस्तार देना होगा।

अमेरिका में सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल (सीडीसी) (CDC) ने विदेशी यात्रियों के लिए टेस्टिंग के और संख्त नियम बनाने की बात कही है। अब यात्रियों को 24 घण्टे पहले की टेस्ट रिपोर्ट दिखानी होगी। अभी ये मियाद 72 घण्टे की है। सीडीसी के अनुसार, यात्रियों के लिए लागू वर्तमान नियम पर्याप्त नहीं हैं। सीडीसी ने भी कहा है कि ओमीक्रान वेरियंट (omicron variant symptoms) में 50 म्यूटेशन हैं। अभी तक 30 म्यूटेशनों की बात कही जा रही थी। उधर साउथ अफ्रीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। जहां नवम्बर के मध्य ने रोजाना 300 केस आते थे वहीं अब उनकी संख्या 3000 प्रतिदिन हो गई है। साउथ अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने कहा है कि अब डेल्टा वेरियंट से खएँ ज्यादा ओमीक्रान हावी है और जो डेटा उपलब्ध है उसके अनुसार, ओमीक्रान वेरियंट उन लोगों को भी संक्रमित कर रहा है जो पहले कोरोना संक्रमित हो चुके थे।

Shweta

Shweta

Next Story