×

CoronaVirus New Varient: सावधान, कोरोना के नए वेरियंट से हाहाकार, दुनियाभर में HIV और ओमिक्रोन से बढ़ा खतरा

दक्षिण अफ्रीका में कोविड 19 के संस्करण का पता चलने के साथ ही भारत समेत पूरी दुनिया इसको लेकर सचेत हो गयी है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 Nov 2021 12:19 PM GMT
CoronaVirus New Varient: सावधान, कोरोना के नए वेरियंट से हाहाकार, दुनियाभर में  HIV और ओमिक्रोन से बढ़ा खतरा
X

Coronavirus New Varient : पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के नए वेरियंट का शोर मचा हुआ है। इस नए वेरियंट के खतरे से वैज्ञानिकों की चिंता पहले से कई गुना ज्यादा बढ़ गई है। इस नए वेरियंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 'ओमीक्रॉन' (omicron) नाम दिया है। ये बहुत तेजी से फैलता है। जोकि चिंता का सबसे बड़ा कारण है।

कोरोना के नए वेरियंट (new variant of coronavirus in india) को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि तेजी से म्यूटेशन होने की वजह से यह डेल्टा, डेल्टा प्लस और बाकी वेरिएंट से खतरनाक है। कोरोना की दूसरी लहर से सीख लेते हुए भारत सरकार भी इसको लेकर सतर्क हो गई है और एडवाइजरी जारी की है।

पूरी दुनिया अलर्ट

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में कोविड 19 के संस्करण का पता चलने के साथ ही भारत समेत पूरी दुनिया इसको लेकर सचेत हो गयी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण अफ्रीका में पाए गए इस नए कोविड 19 वैरिएंट का नाम "ओमिक्रोन" (Omicron) रखा है। इसके चलते पूरी दुनिया को अलर्ट पर रख गया है। शुरुआती प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह बेहद घातक साबित हो सकता है।

वैज्ञानिकों द्वारा कोविड के इस नए वैरिएंट (new variant Omicron) ओमिक्रोन के उद्गम को लेकर चौकाने वाला खुलासा किया है। दरअसल लंदन स्तिथ एक रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक ने अपनी शुरुआती जांच के आधार पर बताया है कि संभवतः कोविड का नया संस्करण ओमिक्रोन एचआइवी/एड्स (HIV/AIDS) से उपजा हुआ है। हालांकि इस जानकरी की अभी तक कोई पुष्टि नहीं की गई है लेकिन इस संभावित जानकारी के चलते अब लोगों को और अधिक सचेत रहने की आवश्यकता है।


HIV और नया वेरियंट

वैज्ञानिक का कहना है कि संभावित तौर पर किसी एचआइवी संक्रमित शख्स को हुए इन्फेक्शन के चलते ओमिक्रोन के उपज का अंदेशा है। हालांकि इस ननये वैरिएंट को लेकर सबसे ज़रूरी बात यह है कि यह पहले की अपेक्षा 30 गुना अधिक तेज़ी से उत्परिवर्तित (Mutate) करता है, जिसके चलते यह संक्रमण को और अधिक घातक तथा तेज़ी से फैलने के आसार को जन्म देता है।

दक्षिण अफ्रीका में पाए गए इस नए कोविड के मद्देनजर अधिकतर देशों ने दक्षिण अफ्रीका के लिए हवाई उड़ान यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया है तथा दक्षिण अफ्रीका से आने वाले लोगों का एयरपोर्ट पर ही कोरोना परीक्षण कराने और उन्हें वहीं पर क्वारंटाइन करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिससे संक्रमण देश के भीतर ना फैलने पाए।

वर्तमान की स्तिथि भारत समेत पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय है जिसमें हमें विशेष तौर पर कोविड के इस नए वैरिएंट से लड़ने के विषय में गंभीरता से विचार करना चाहिए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story