×

Corona New Wave In Europe: यूरोप में कोरोना की नई लहर, तेजी से बढ़ रहे नए केस

Corona New Wave In Europe: WHO ने कहा कोरोना अभी भी खत्म नहीं हुआ है। यूरोप में मामलों को फिर से बढ़ते हुए देख रहे हैं, जिससे संकेत मिलता है कि संक्रमण की एक और लहर शुरू हो गई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 13 Oct 2022 4:58 AM GMT
New wave of corona in Europe, new cases increasing rapidly
X

यूरोप में कोरोना की नई लहर, तेजी से बढ़ रहे नए केस: Photo- Social Media

Coronavirus New Wave in Europe: कोरोना संक्रमण की एक और लहर यूरोप में शुरू हो सकती है क्योंकि पूरे क्षेत्र में मामले तेजी से सामने आने लगे हैं। डब्ल्यूएचओ के यूरोप निदेशक, हैंस क्लूज और ईसीडीसी के निदेशक एंड्रिया अम्मोन ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि, "हालांकि हम वह नहीं हैं जहां हम एक साल पहले थे, लेकिन यह स्पष्ट है कि कोरोना महामारी अभी भी खत्म नहीं हुई है। दुर्भाग्य से, हम यूरोप में मामलों को फिर से बढ़ते हुए देख रहे हैं, जिससे संकेत मिलता है कि संक्रमण की एक और लहर शुरू हो गई है।

डब्ल्यूएचओ के क्षेत्र-वार आंकड़ों से पता चला है कि केवल यूरोप ने 2 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में पिछले सप्ताह की तुलना में कोरोना मामलों में 8 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। डब्लूएचओ और इसीडीसी ने कहा है कि पूरे यूरोप में लाखों लोग कोरोना वैक्सीन के बगैर हैं।उन्होंने यूरोपीय देशों से मौसमी इन्फ्लूएंजा के मामलों में अपेक्षित उछाल से पहले फ्लू और कोरोना, दोनों टीकों को लगवाने का आग्रह किया है। डब्ल्यूएचओ और ईसीडीसी ने कहा है कि, "हमारे पास गंवाने के लिए समय नहीं है। 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और सह-रुग्णता वाले लोगों सहित कमजोर समूहों को इन्फ्लूएंजा और कोरोना, दोनों के खिलाफ टीका लगाया जाना चाहिए।"

नए कोरोना वायरस वेरिएंट के उभरने की सबसे अधिक संभावना

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने पहले चेतावनी दी थी कि इस सर्दी में नए कोरोना वायरस वेरिएंट के उभरने की सबसे अधिक संभावना है, लेकिन मौजूदा टीके लोगों को गंभीर बीमारी और मौत से बचाने में सक्षम हैं। 27 देशों के यूरोपीय संघ ने इस साल के अंत में नए कोरोना वायरस मामलों की आशंका की लहर के चलते एक बूस्टर अभियान शुरू किया है।

ओमीक्रोन सब वेरिएंट संक्रमण का सबसे बड़ा कारण

एक्सपर्ट्स के अनुसार, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में ओमीक्रोन सब वेरिएंट संक्रमण की लहरों का कारण बने हुए हैं। चीन में भी संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है और कई शहरों में कोरोना संबंधी बंदिशें लगा दी गई हैं।

चीन की सत्तारूढ़ पार्टी की बैठक से कुछ दिन पहले शंघाई में स्कूलों, जिम और बारों को बंद कर दिया गया है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस की बैठक 16 अक्टूबर को होगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story