×

Corona New Update: सावधान! यूनाइटेड किंगडम में कोरोना का फिर कहर, चौथी लहर की आशंका

Coronavirus New Update: यूनाइटेड किंगडम में एक हफ्ते में कोविड के 77 फीसदी केस बढ़ गए हैं। इसके लिए ओमीक्रान (Omicron) के "स्टेल्थ" सबवेरिएंट को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 16 March 2022 11:40 AM GMT
Coronavirus New Update: Beware! Corona havoc again in United Kingdom, fear of fourth wave
X

यूनाइटेड किंगडम में कोरोना के संक्रमण बढ़े: Photo - Social Media

New Delhi: यूरोप में कोविड (covid in Europe) के मामले बढ़ रहे हैं। सबसे ज्यादा खराब स्थिति यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) और जर्मनी (Germany) की है। यूके (UK) में तो एक हफ्ते में 77 फीसदी केस बढ़ गए हैं। कोरोना (Coronavirus News) मामलों की बढ़ती संख्या को ओमीक्रान (Omicron) के "स्टेल्थ" सबवेरिएंट (Omicron "Stealth" Subvariant) को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। व्यापक वैक्सिनेशन (vaccination) और बूस्टर डोज़ के बावजूद ऐसी स्थिति चिंताजनक है।

यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में हाल के सप्ताहों में कोरोना के मामलों में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। बोरिस जॉनसन सरकार (Boris Johnson government) फिर से कोरोना प्रतिबंध (corona ban) लगाने पर विचार कर रही है। सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी बदलती स्थिति से हैरान हैं। समझा जा रहा है कि यूरोप में कोरोना की छठी लहर शुरू हो चुकी है।

कोरोना के संक्रमण (corona infection) में कमी को देखते हुए अधिकतर यूरोपीय देशों ने अपने नागरिकों के लिए कोरोना संबंधी प्रतिबंधों में छूट को एलान किया था। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने पिछले महीने ही सभी प्रतिबंध हटा लिए थे। साथ ही जानसन ने एलान किया था कि भविष्य में कोरोना की लहर आती है तो वे पूर्णबंदी के स्थान पर टीकाकरण पर अधिक ध्यान देंगे। फ्रांस ने भी हाल ही में कोरोना से संबंधित प्रतिबंधों में छूट दी थी। यहां अब सार्वजनिक स्थानों पर जाने से पहले टीकाकरण को प्रमाणपत्र नहीं देखा जा रहा है।

Photo - Social Media

बढ़ रही मरीजों की संख्या (increasing number of patients)

ब्रिटेन में मंगलवार को 12000 मरीज कोरोना संक्रमण का इलाज कराने के लिए अस्पताल में भर्ती थे। ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के मुताबिक देश में 25 फीसदी प्रति सप्ताह से अस्पतालों में मरीजों का संख्या बढ़ रही है। देश का कोई क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां ऐसा न हो रहा हो।

जर्मनी में रोजाना 250,000 से ज्यादा नए मामलों के साथ रिकॉर्ड संख्या में दैनिक संक्रमण दर्ज किए जा रहे हैं।फ्रांस, स्विटजरलैंड, इटली और नीदरलैंड में भी कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ना शुरू हो गया है। कोरोना वायरस संबंधित प्रतिबंधों में व्यापक छूट और ओमीक्रान के एक नए सबवेरियंट बीए 2 के प्रसार के कारण ये स्थिति बनी है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी और वैज्ञानिक बीए 2 की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। इस सब वेरियंट को स्टेल्थ इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें जेनेटिक म्यूटेशन हुए हैं। और ये मूल ओमीक्रान वेरियंट (बीए1) की तुलना में पीसीआर टेस्ट में पकड़ में नहीं आता है।

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि बीए 2 सबवेरिएंट मूल ओमीक्रान स्ट्रेन की तुलना में डेढ़ गुना अधिक ट्रांसमिसिबल है। बीए 2 संस्करण अब जर्मनी में आधे से अधिक नए मामलों के लिए ज़िम्मेदार है और अमेरिका में लगभग 11 फीसदी मामले इसी की वजह से हैं।

Photo - Social Media

चीन में बुरा हाल

चीन में कोरोना संक्रमण (corona infection in china) के केस बढ़ते जा रहे हैं और लाखों लोग लॉकडाउन में रह रहे हैं। चीन महामारी के शुरुआती दिनों से ही अपने सबसे खराब कोरोना के प्रकोप से जूझ रहा है। यह प्रकोप कम संक्रामक रूपों की पिछली लहरों की तुलना में कहीं अधिक तेजी से फैल गया है। दैनिक मामलों में फरवरी में जहां कुछ दर्जन थे अब वहबढ़ कर 15 मार्च को 5,100 से अधिक हो गये हैं।

ये वुहान (wuhan) में 2020 के शुरुआती प्रकोप के बाद से उच्चतम आंकड़ा है। अन्य देशों की तुलना में यह संख्या कम लग सकती है, लेकिन यह एक ऐसे राष्ट्र के लिए खतरनाक रूप से अधिक है जिसने महामारी के दौरान एक सख्त जीरो कोविड नीति पर चल रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story