×

Coronavirus: कोविड के नए वेरिएंट का बढ़ा खौफ, अब इजराइल ने अपने बॉर्डर किए सील, जानें अब तक किन देशों में हुई एंट्री

Coronavirus Omicron Variant: हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन की वजह से वैश्विक स्तर पर खौफ का माहौल है। इस बीच इजराइल ने देश में विदेशियों के आगमन पर रोक लगा दी है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 28 Nov 2021 7:16 AM GMT (Updated on: 28 Nov 2021 7:52 AM GMT)
Coronavirus: कोविड के नए वेरिएंट का बढ़ा खौफ, अब इजराइल ने अपने बॉर्डर किए सील, विदेशियों के आगमन पर भी पाबंदी
X

यात्रियों का आगमन बैन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Coronavirus Omicron Variant: हाल ही में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पाए गए कोरोना के नए वैरिएंट (Coronavirus New Variant) ओमीक्रॉन की वजह से वैश्विक स्तर पर खौफ का माहौल है। सभी देश इस नए वैरिएंट के चलते बेहद सचेत नज़र आ रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है ओमीक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) कई गुना अधिक घातक और जानलेवा साबित हो सकता है। इस नई समस्या को संज्ञान में लेते हुए पहले ही कई देश दक्षिण अफ्रीका और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों पर रोक लगा चुके हैं।

अब इस सूची में नया देश इजराइल (Israel) है जिसने कोविड के नए वैरिएंट के खतरे को भांपते हुए देश में विदेशियों के आगमन पर रोक लगा दी है। अब वैश्विक रूप से पुनः कोरोना महामारी की शुरुआत जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं जब सभी देश अपने नागरिकों को महामारी से सुरक्षित रखने के लिए ज़रूरी कदम उठा रहे हैं।

क्यों घातक है यह वैरिएंट?

इस नए वैरिएंट को लेकर सबसे चिंताजनक बात यह है कि वैज्ञानिकों द्वारा प्राप्त शुरुआती जानकरी के मुताबिक यह नया वैरिएंट ओमीक्रॉन पिछले वैरिएंट की तुलना में 30 गुना अधिक तेज़ी से उत्परिवर्तित (Mutate) करता है, जिसके चलते यह संक्रमण को और अधिक घातक तथा तेज़ी से फैलने के आसार को जन्म देता है।

ओमीक्रॉन को लेकर पूरी दुनिया में चिंताजनक स्तिथि उत्पन्न हो गई है। इजराइल कैबिनेट की मंजूरी के बाद देश में विदेशियों के आगमन पर प्रतिबंध रविवार आधी रात से लागू कर दिया जाएगा।

दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने व्यक्त कि दुख

दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने विश्व के कई देशों द्वारा उनके नागरिकों के आगमन पर प्रतिबंध लगाने के बाद दुख व्यक्त करते हुए कहा कि हमें कोविड के नए वैरिएंट को खोज निकालने की सजा मिल रही है।

इन देशों ने ओमीक्रॉन वैरिएंट के चलते विदेश हवाई उड़ानें की रद्द (विशेष तौर पर दक्षिण अफ्रीका के लिए)

भारत

संयुक्त राज्य अमेरिका

कनाडा

ब्राज़ील

ब्रिटेन

सऊदी अरब

जापान

रूस

ऑस्ट्रेलिया

इन देशों में अबतक ओमीक्रॉन वैरिएंट की हुई है पुष्टि

दक्षिण अफ्रीका - देश में विश्व का सर्वप्रथम ओमीक्रॉन (ब.1.1.529) का मामला 24 नवम्बर को दर्ज किया गया।

ब्रिटेन- बीते शनिवार को ओमीक्रॉन वैरिएंट के 2 केस दर्ज किए गए।

हांग-कांग - अबतक 2 ओमीक्रॉन वैरिएंट के केस दर्ज।

बेल्जियम - शनिवार को ओमीक्रॉन का पहला केस दर्ज किया गया।

बोत्सवाना - ओमीक्रॉन वैरिएंट को मौजूदगी का अंदेशा, हालांकि अभी आंकड़े सुनिश्चित नहीं।

जर्मनी - दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों के देश आगमन के बाद ओमीक्रॉन वैरिएंट के खतरे की जताई जा रही है आशंका।

इसके अतिरिक्त भारत स्तिथ बेंगलुरु एयरपोर्ट पर 2 दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों के कोरोना परीक्षण सकारात्मक आने के बाद देश में ओमीक्रॉन वैरिएंट का खतरा बढ़ गया है। हालांकि अभी ओमीक्रॉन की पुष्टि हेतु कुछ समय लगेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story