×

Coronavirus Mask: मास्क पहनिए, औरों से दिखेंगे ज्यादा आकर्षक

Coronavirus Mask: मास्कों में भी सबसे सेक्सी और आकर्षक डिस्पोजबल सर्जिकल मास्क माना गया है।

Neel Mani Lal

Written By Neel Mani LalPublished By Monika

Published on 14 Jan 2022 7:57 AM GMT

half face covered with mask attract
X

कोरोना महामारी (फोटो : सोशल मीडिया ) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Coronavirus Mask: कोरोना महामारी (Coronavirus) के दौरान कुछ अच्छी चीजें भी हुईं हैं जिनमें से एक ये है कि मास्क पहने लोग अब ज्यादा सुंदर और आकर्षक लगते हैं। ब्रिटेन के कार्डिफ विश्वविद्यालय (Cardiff University of UK) के शोधकर्ताओं ने पाया है कि ऐसे पुरुष और महिलाएं जिनके चेहरे के निचले आधे हिस्से ढके रहते हैं, वे ज्यादा अच्छे दिखते हैं। मास्को में भी सबसे सेक्सी और आकर्षक डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क (disposable surgical mask) माना गया है।

कार्डिफ यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान के रीडर और चेहरों के विशेषज्ञ डॉ माइकल लुईस ने कहा है कि महामारी से पहले किए गए शोध में पाया गया था कि मेडिकल फेस मास्क आकर्षण को कम कर देते हैं क्योंकि मास्क को बीमारी से जोड़ कर देखा जाता है। डॉ लुईस ने कहा कि उनकी टीम ये जानना चाहती थी कि क्या यह धारणा बदल गई है, क्योंकि महामारी में चेहरे को ढंकना अब सर्वव्यापी हो गया है। शोधकर्ता ये भी जानना चाहते थे कि क्या फेस मास्क की किस्म का भी कोई प्रभाव लोगों की धारणा पर पड़ा है।

डॉ लुईस ने कहा कि उनके अध्ययन से पता चलता है कि मेडिकल फेस मास्क से ढंके चेहरे सबसे आकर्षक माने जाते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि लोग स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा नीले रंग के मास्क पहनने के आदी थे। ऐसे समय में जब हम असुरक्षित महसूस करते हैं तो हो सकता है कि हम मेडिकल मास्क पहन कर खुद में आश्वस्त महसूस करते हों और इसलिए ऐसे मास्क पहनने वाले के प्रति भी अधिक सकारात्मक महसूस करें।

आधे चेहरे ढके काफी अधिक आकर्षक

इस शोध का पहला भाग फरवरी 2021 में किया गया था। उस समय तक लोग मास्क पहनने के आदी हो चुके थे। शोध में महिलाओं को बिना मास्क वाले, सादे कपड़े वाला मास्क पहने, नीला मेडिकल मास्क पहने और चेहरे को एक काली किताब से आधा ढंके पुरुष चेहरों की फोटो दिखाई गईं। फिर इन महिलाओं से पूछा गया कि उनको ये चेहरे कितने आकर्षक लग रहे हैं। आकर्षण की रैंकिंग एक से 10 के पैमाने पर की गई।

प्रतिभागियों ने कहा कि बिना मास्क वाले लोगों की तुलना में कपड़े का मास्क पहनने वाले या जिनके चेहरे आंशिक रूप से किताब से ढके हुए थे, वे काफी अधिक आकर्षक थे। लेकिन सामान्य सर्जिकल डिस्पोजेबल मास्क पहनने वाले और भी आकर्षक लग रहे थे। डॉ लुईस के अनुसार, इस शोध के परिणाम महामारी के पहले हुई स्टडी के नतीजों के विपरीत हैं जब मास्क पहने लोगों को बीमारी से जोड़ कर देखा जाता था और लोग सोचते थे कि ऐसे व्यक्ति से बचा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि महामारी ने हमारे मनोविज्ञान को बदल दिया है कि हम मास्क पहनने वालों के प्रति क्या नजरिया रखते हैं। अब जब हम किसी को मास्क पहने देखते हैं तो हमें नहीं लगता कि उस व्यक्ति को कोई बीमारी है और मुझे उससे दूर रहने की जरूरत है।

डॉ लुईस ने कहा कि यह भी संभव है कि मास्क पहने लोग इसलिए अधिक आकर्षक लगते हैं क्योंकि आपका ध्यान आंखों पर ही फोकस होता है। उन्होंने कहा कि अन्य अध्ययनों में पाया गया है कि चेहरे के बाएं या दाएं आधे हिस्से को ढंकने से भी लोग अधिक आकर्षक लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि देखने वाले का मस्तिष्क छिपे हुए हिस्से के बारे में एक अनुमान लगाता है और इससे चेहरे का समग्र प्रभाव बढ़ा हुआ महसूस होता है।

Monika

Monika

Next Story