×

Coronavirus In Israel: इजराइल में लौटा कोरोना, ताबड़तोड़ मौतों से सभी हैरत में

इजराइल में कोरोना की चौथी लहर का कहर क्या शुरू हो गया है। ताबड़तोड़ मौत और बढ़ते कोरोना मामलों ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों से लेकर सभी को हैरत में डाल दिया है।

Akhilesh Tiwari
Written By Akhilesh TiwariPublished By Shashi kant gautam
Published on: 19 Aug 2021 4:23 PM GMT (Updated on: 20 Aug 2021 3:24 PM GMT)
Coronavirus in Israel: Corona returned to Israel, everyone was surprised by the sudden deaths
X

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले: फोटो- सोशल मीडिया

Coronavirus in Israel: इजराइल में कोरोना की चौथी लहर का कहर क्या शुरू हो गया है। ताबड़तोड़ मौत और बढ़ते कोरोना मामलों ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों से लेकर सभी को हैरत में डाल दिया है। संपूर्ण टीकाकरण लक्ष्य हासिल कर चुके इजराइल में कोरोना क्यों दोगुनी रफ्तार से कहर ढा रहा है इस सवाल का जवाब सरकार के पास भी नहीं है।

देश की पूरी आबादी को कोरोना टीका लगवाने वाली इजराइल सरकार इस बात पर गर्व कर रही थी कि वह दुनिया में पहली सरकार है जिसने अपने देश के हर नागरिक को टीका लगवा दिया है। मार्च महीने में इजराइल सरकार ने अपने देश में लोगों को खुलकर घूमने की आजादी दे दी थी। मास्क भी अनिवार्य नहीं रह गए थे। मार्च महीने के दौरान कोरोना पूर्व की जिंदगी का एलान करते हुए इजराइल वासियों ने म्युजिक कंसर्ट व खेलों के आयोजन भी शुरू कर दिए थे।

कुछ महीने बेहतर गुजरने के बाद अब इजराइल में कोरोना ने कहर ढाना शुरू कर दिया है। पिछले दो सप्ताह के दौरान इजराइल में दोगुना रफ्तार से कोरोना मरीज बढ़े हैं। हाल यह है कि पूरा इजराइल अब कोरोना हॉट स्पॉट में तब्दील हो चुका है। सरकार ने कई प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। एक और लॉकडाउन के लिए सरकार अपना मन बना चुकी है। इसका एलान किसी भी दिन किया जा सकता है।

इजराइल की हालत पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी चिंता में हैं। विशेषज्ञ अब मान रहे हैं कि टीकाकरण ही कोरोना से बचाव का एकमात्र तरीका नहीं है। मास्क और मनुष्यों की एक-दूसरे दूरी यानी सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ नियंत्रण भी बेहद अहम है। इसकी अनदेखी का खामियाजा इजराइल को भुगतना पड़ रहा है।

6 अगस्त 2021 को आठ हजार कोरोना संक्रमित पाए गए: फोटो- सोशल मीडिया

जून में नहीं हुई मौत अगस्त में 230 की गई जान

इजराइल में कोरोना नियंत्रण को इस तरह से समझा जा सकता है कि जून महीने में जहां कोविड -19 से होने वाली मौतों पर काबू पा लिया गया था। जून में ऐसे कई दिन रहे जब इजराइल में एक भी मौत नहीं दर्ज हुई वहीं 16 अगस्त 2021 को आठ हजार कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। अगस्त के शुरुआती 17 दिन में 230 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

वैक्सीन का घटा प्रभाव या डेल्टा का है कहर

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इजराइल में कोरोना संक्रमण का मौजूदा दौर बेहद चिंताजनक है। यह चौथी लहर के आने का संकेत है। इसकी वजह बड़ी साफ है। इजराइल में पिछले साल जिन लोगों को वैक्सीन डोज दी गई थी उन्होंने अब अपना इम्युनिटी लेवल गिरा दिया है। ऐसे लोग कोरोना के आसान शिकार हैं और ऐसे में डेल्टा वैरिएंट भी आ चुका है जो इजराइल में बढ़ते मामलों की बड़ी वजह हो सकता है। डॉटा विश्लेषण के बाद असली सूरत सामने आएगी लेकिन इतना तय है कि मॉस्क और फिजिकल डिस्टेंस के बगैर कोरोना को हराया नहीं जा सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story