Coronavirus: 43 बार कोरोना संक्रमित हुआ 72 साल का शख्स, नहीं हारी जिंदगी की जंग

Coronavirus: 72 साल का बुजुर्ग 43 बार कोरोना पॉजिटिव हो चुका है। डेव स्मिथ नाम का ये बुजुर्ग लगातार 10 महीने तक कोविड पॉजिटिव रह चुका है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 Jun 2021 12:09 PM GMT
In Bristol, England, a 72-year-old has been coronated 43 times.
X

डेव स्मिथ (फोटो-सोशल मीडिया)

Coronavirus: कोरोनावायरस के नए वैरिएंट मिलने से अब हर किसी में खौफ बना हुआ है। ऐसे में यूके(UK) में कोरोना वायरस का एक ऐसा हैरान कर देने वाला मामला सामने आया, जिसके बारे में हर तरह चर्चाएं जोरों पर हैं। इंग्लैंड के ब्रिस्टल में एक 72 साल के बुजुर्ग को 43 बार कोरोना हो चुका है।

ये 72 साल का बुजुर्ग 43 बार कोरोना पॉजिटिव हो चुका है। चर्चाओं में घिरे इस व्यक्ति का नाम डेव स्मिथ है। सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, ये बुजुर्ग लगातार 10 महीने तक कोविड पॉजिटिव रह चुका है।

43 बार संक्रमित होने का ये पहला मामला

बता दें, पूरी दुनिया में किसी भी व्यक्ति के इतने लंबे समय तक कोरोना से संक्रमित रहने का ये पहला मामला सामने आया है। ऐसे में ये व्यक्ति पेशे से रिटायर ड्राइविंग इंस्‍ट्रक्‍टर है। कोरोना संक्रमित डेव स्मिथ को कोरोना से संक्रमित होने के बाद सात बार अस्पताल में भर्ती होना पड़ा।

इस बारे में स्मिथ ने बताया कि किस तरह उनके शरीर में इतने दिनों तक लगातार वायरस बना रहा। आगे स्मिथ ने कहा, 'मेरी एनर्जी बिल्कुल ही कम हो गई थी और मैं बहुत मुश्किल से कुछ भी उठा पाता था। एक रात मुझे लगातार 5 घंटे तक खांसी आई। मैं अपनी पूरी उम्मीद छोड़ चुका था। मैंने अपने परिवार के सभी सदस्यों को बुलाया, सभी से शांतिपूर्वक बात की और उन्हें गुडबाय बोला।'

वहीं काफी लंबे समय तक बीमार रहने की वजह से स्मिथ का वजन 63 किलो तक कम हो गया था। इस बीच स्मिथ ने अपनी पत्नी से कहा, 'अगर आज रात मेरी मौत हो जाती है तो तुम हैरान मत होना। जब मैं सोने जाता था सोचता था कि शायद मैं सोते-सोते ही शांति से मर जाऊं।'

कोरोना संक्रमित (फोटो-सोशल मीडिया)

इस पर स्मिथ ने बताया, 'मैंने अपनी पत्नी लिन से कहा कि मुझे जाने दो। मैं खुद में फंसा हुआ महसूस कर रहा हूं। ये अब बद से बदतर हो चुका है।'

स्मिथ की पत्नी लिन ने कहा, 'कई बार हमें ऐसा लगा कि स्मिथ अब इसे और लंबा नहीं खींच पाएंगे।'

बता दें, स्मिथ का इलाज एंटी-वायरल दवाओं के नए मिश्रण से किया गया। स्मिथ के और इलाज में दो हफ्ते का समय लगा। इसके बाद जब उन्हें अपने डॉक्टर से खबर मिली कि उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है तो उन्हें इस पर भरोसा ही नहीं हुआ।

फिर ऐसे मनाया जश्न

लेकिन रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी डॉक्टर्स ने उन्हें एक हफ्ते तक रुकने के बाद एक बार फिर टेस्ट कराने की सलाह दी। उसने ऐसा ही किया और एक हफ्ते बाद भी उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई।

कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने पर स्मिथ ने जश्न के तौर पर शैम्पेन की बोतल खोलकर खुशियां मनाई। स्मिथ ने कहा, 'हमारे पास बहुत समय से एक शैम्पेन की बोतल थी। आमतौर पर हम ड्रिंक नहीं करते हैं लेकिन उस रात हमने वो बोतल खोल कर नेगेटिव रिपोर्ट की खुशी मनाई।'

एक व्यक्ति के 43 बार संक्रमित होने पर डॉक्टर्स कहते हैं कि नए दवा के मिक्स्चर के साथ ही इस बात की भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि स्मिथ अपनी दृढ़इच्छा से ठीक हुए। इस दवा का एक तरीके से उन पर ट्रायल किया गया था और ये महज संयोग है कि दवा ने भी अपना असर दिखाया।

बार-बार संक्रमित होने के बाद भी रिपोर्ट निगेटिव आने पर स्मिथ कहते हैं, 'ये मेरा दूसरा जीवन है और अब मैं सोच रहा हूं कि अपनी इस नई जिंदगी में क्या करूंगा। जल्द ही मैं 73 साल का हो जाऊंगा। लेकिन मैं जानता हूं कि अभी मेरे अंदर कुछ अच्छा करने की क्षमता है।' वाकई में 43 बार संक्रमित होना एक हिसाब से मौत के मुंह से वापस आने के बराबर ही है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story