×

शेरों को कोरोना: चिड़ियाघर पर मंडराया खतरा, रिपोर्ट देख उड़े सबके होश

चिड़ियाघर में मंगलवार को चार शेर कोरोना संक्रमित पाए गए। उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पशु चिकित्सा अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी।

Shivani
Published on: 8 Dec 2020 5:47 PM GMT
शेरों को कोरोना: चिड़ियाघर पर मंडराया खतरा, रिपोर्ट देख उड़े सबके होश
X

लखनऊ: कोरोना संक्रमण अब चिड़ियाघर के जानवरों तक पहुँच चुका है। स्पेन से एक ऐसा ही मामला सामने आ रहा है, जहां एक ज़ू में 4 शेर कोरोनावायरस के शिकार हो गए हैं। उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद हड़कंप मच गया है। माना जा रहा है कि जू के कमर्चारियों से शेरों तक संक्रमण पहुंचा होगा।

बार्सिलोना चिड़ियाघर के 4 शेर कोरोना वायरस से संक्रमित

दरअसल, स्पेन के शहर बार्सिलोना में स्थिति चिड़ियाघर में मंगलवार को चार शेर कोरोना संक्रमित पाए गए। उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पशु चिकित्सा अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ऐसा ये दूसरा मामला है। कोरोना ग्रस्त इन चार शेरों में से तीन मादा हैं, जिनके नाम जाल, निमा और रन रन है। वहीं नर शेर का नाम किम्बे बताया जा रहा है। नर शेर किम्बे की उम्र चार साल है और बाकी मादा शेरों की उम्र 16 साल है।

ये भी पढ़ें- बड़ा खुलासा: अमेरिका में ये काम कर रही थी चीनी महिला, जानकर उड़ जाएंगे होश

दो कर्मचारियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव

पशु चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि इन शेरों की देखभाल करने वालों ने इनके अंदर कोरोनावायरस के कुछ लक्षण पाए। शंका होने पर कोरोना की जांच कराई गई, तो ये चारों संक्रमित पाए गए। जानकारी के मुताबिक पिछले महीने भी चिड़ियाघर के दो कर्मचारियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उसके बाद से चिड़ियाघर में संक्रमण के फैलने की आशंका बनी हुई थी।

World Lion Day: शेरों की रियासत, भारत में यहां पाया जाता है बब्बर शेर

इंसानों जैसे हुआ शेरों का कोरोना टेस्ट

अब अधिकारी इस बात की जांच भी कर रहें हैं कि इन शेरों को संक्रमण कैसे हुआ। माना जा रहा है कि उन्हें चिड़ियाघर के कर्मचारियों से संक्रमण हुआ होगा, ऐसे में अन्य जानवरों की जांच भी हो सकती है। शेरों की कोरोना जांच वैसे ही हुई, जैसे इंसानों का टेस्ट किया जाता है।

न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में भी शेर हुए थे संक्रमित

गौरतलब है कि इसके पहले ऐसा ही मामला न्यूयॉर्क में सामने आया था। वहां ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में अप्रैल में चार बांघों और तीन शेरों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थीं। ऐसे में बार्सिलोना की पशु चिकित्सा सेवा ने न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर के अधिकारियों से इस बाबत सम्पर्क किया और उनसे शेरों के कोरोना इलाज के बारे में जानकारी ली। बता दें कि ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर के सभी संक्रमित शेर बाद में कोरोना से ठीक हो गए थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story