TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Coronavirus: श्रीलंका के चिड़ियाघर में कोरोना संक्रमित हुआ शेर, भारत से मांगी मदद

श्रीलंका के मुख्य चिड़ियाघर में एक शेर के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद श्रीलंका प्राणी उद्यान के अधिकारियों ने भारत से मदद मांगी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 19 Jun 2021 3:36 AM GMT (Updated on: 19 Jun 2021 3:37 AM GMT)
Coronavirus: श्रीलंका के चिड़ियाघर में कोरोना संक्रमित हुआ शेर, भारत से मांगी मदद
X

Lion (Photo-Social Media)

कोलंबो: इंसानों से अब जानवरों में कोरोना (Corona in Animals) फैलने लगा है। श्रीलंका के मुख्य चिड़ियाघर में एक शेर के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद श्रीलंका प्राणी उद्यान के अधिकारियों ने भारत से मदद मांगी है। श्रीलंका राष्ट्रीय प्राणी उद्यान (Sri Lanka National Zoological Park) के प्रमुख ने कहा कि वे 'थोर' नाम के 11 वर्षीय एक शेर के इलाज के लिए भारत के केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के संपर्क में हैं।

महानिदेशक इशिनी विक्रमसिंघे ने एक बयान में कहा कि हम भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के साथ नियमित रूप से संपर्क में हैं और चिड़ियाघर (Zoo) में कर्मचारियों और अन्य जानवरों को संक्रमित होने से बचाने के लिए उनके निर्देशों का पालन कर रहे हैं। हम शेर को पृथकवास में रखते हुए उसका इलाज कर रहे हैं।

कई जांच के बाद मिला कोरोना संक्रमित

श्रीलंकाई अधिकारियों के मुताबिक शेर को 2013 में दक्षिण कोरिया के सियोल शहर के चिड़ियाघर से कोलंबो चिड़ियाघर लाया गया था। उन्होंने कहा कि शेर को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, लेकिन प्रारंभिक एंटीजन जांच का परिणाम निगेटिव था। उन्होंने कहा कि कई अन्य पीसीआर परीक्षणों के बाद, शेर के अंदर कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

चेन्नई के 14 में से 7 शेर कोरोना संक्रमित

आपको बता दें कि भारत में कोरोना से संक्रमित 12 वर्षीय एक एशियाई शेर की बुधवार को चेन्नई में वंडालूर के पास अरिग्नार अन्ना ज्यूलॉजिकल पार्क के सफारी क्षेत्र में मौत हो गई थी। इससे पहले तीन जून को कोरोना वायरस संक्रमण के चलते चिड़ियाघर में नौ वर्षीय एक शेरनी की मौत (lioness die due to corona) हो गई थी और अब तक कुल 14 में से सात शेर संक्रमित हो चुके हैं।

इसके अलावा दो दिन पहले तमिलनाडु में चेन्नई के पास वंडालूर में स्थित अरिगनर अन्ना जूलॉजिकल पार्क में कोरोना से एक और शेर की मौत हो गई। 12 वर्षीय एशियाई शेर की मौत की पुष्टि करते हुए एएजेडपी के उपनिदेशक ने कहा कि पथबनाथन नाम के शेर को पार्क के सफारी क्षेत्र में रखा गया था। शेर के नमूनों में कोरोना (सार्स-कोविड-2) का संक्रमण मिला था। 3 जून से ही शेर का इलाज किया जा रहा था।

Ashiki

Ashiki

Next Story