Coronavirus: अमेरिका में कोविड के महाविनाश की चेतावनी, दक्षिण अफ्रीका में चौथी लहर का पीक पार, जानें अन्य देश का हाल

Coronavirus Update In World: विशेषज्ञों ने अमेरिका में जल्द ही वायरल के तूफान की चेतावनी दी है। दक्षिण अफ्रीका का कहना है कि चौथी लहर चरम पर है। वहीं इस्राइल ने चौथी बूस्टर डोज देने का अनुमोदन कर दिया है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 31 Dec 2021 3:00 AM GMT
Coronavirus: अमेरिका में कोविड के महाविनाश की चेतावनी, दक्षिण अफ्रीका में चौथी लहर का पीक पार, जानें अन्य देश का हाल
X

(कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Coronavirus Update In World: साल 2019 के आखिर से आया कोरोना वायरस (Corona Virus) कहर बनता जा रहा है। 2020 और 2021 में अपनी मारक क्षमता से विनाश की ओर बढ़ते इस वायरस के अब 2022 की शुरुआत में भी ग्रहण लगाने के आसार दिख रहे हैं। वैश्विक रूप से जनजीवन पर असर डाल रहे इस वायरस को लेकर विशेषज्ञों ने अमेरिका में जल्द ही वायरल के तूफान की चेतावनी (Covid-19 Alert) दी है। वहीं दक्षिण अफ्रीका (South Africa) का कहना है कि चौथी लहर (Corona Fourth Wave) चरम पर है। वहीं इस्राइल ने चौथी बूस्टर डोज (Covid-19 Vaccine Booster Dose) देने का अनुमोदन (Approval) कर दिया है।

द गार्जियन की एक खबर के मुताबिक, नये साल की पूर्व संध्या पर अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ अमेरिकियों से आग्रह कर रहे हैं कि वे आने वाले हफ्तों में वायरस के गंभीर हमले के लिए तैयार रहें क्योंकि ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के साथ कोविड के मामलों (Covid-19 Cases) की बाढ़ आ सकती है।

अगले महीने आएगा वायरल तूफ़ान

मिनेसोटा विश्वविद्यालय के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ माइकल ओस्टरहोम (Dr. Michael Osterholm) ने चेतावनी देते हुए कहा है कि हम देश में मामलों की संख्या में इतनी नाटकीय रूप से वृद्धि देखने जा रहे हैं कि हमारे लिए रोजमर्रा की जिंदगी को संचालित करना काफी कठिन हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अगले महीने एक वायरल तूफ़ान आने जा रहा है। इससे पूरा अमेरिका (America) दबाव में आने वाला है।

देश के शीर्ष संक्रामक रोग अधिकारी डॉ एंथोनी फौसी (Dr. Anthony Fauci) ने भी चेतावनी दी कि पूरे जनवरी में मामले बढ़ने की संभावना है। लुइसियाना के गवर्नर ने कहा पिछले दो हफ्तों में अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या तीन गुना से अधिक हो गयी है, जनवरी हमारे लिए "बहुत चुनौतीपूर्ण" होगा।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

जनवरी साबित होगी चुनौतीपूर्ण

जॉन बेल एडवर्ड्स ने मीडिया से कहा, हम अभी मौजूदा उछाल की शुरुआत में हैं। जनवरी बहुत ही चुनौतीपूर्ण होने वाली है। ये चेतावनी तब आयी है जब संयुक्त राज्य अमेरिका लगातार दूसरे दिन कोविड -19 मामलों में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है।

नाइट कर्फ्यू हटाने का फैसला

उधर दक्षिण अफ्रीका ने तत्काल प्रभाव से लोगों की आवाजाही पर रात का कर्फ्यू (Night Curfew) हटा लिया है। यह कदम इस विश्वास पर उठाया गया है कि देश ने ओमिक्रॉन वैरिएंट की चौथी कोरोना वायरस लहर (Coronavirus Omicron Variant Fourth Wave) के चरम को पार कर लिया है। सरकार ने महामारी के प्रक्षेपवक्र, टीकाकरण के स्तर और स्वास्थ्य क्षेत्र में उपलब्ध क्षमता के आधार पर आधी रात से चार बजे तक के कर्फ्यू को हटा दिया।

चौथे वैक्सीन शॉट को मंजूरी

उधर इज़राइल ने कमजोर और प्रतिरक्षाविहीन लोगों के लिए चौथे वैक्सीन शॉट को मंजूरी (Fourth Vaccine Dose Approved) दे दी है, ऐसा करने वाले पहले देशों में से एक बन गया है। ओमिक्रॉन संस्करण (Omicron Variant) द्वारा संचालित मामलों में कोविड में वृद्धि के बीच देश को फाइजर की एंटी-कोविड गोलियों की पहली खेप भी मिल गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story