×

Coronavirus: चीन के बाद अब दक्षिण कोरिया पर कोरोना का कहर

Covid19 : दक्षिण कोरिया में कोरोना से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में डेढ़ लाख के करीब नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

Bishwajeet Kumar
Published on: 14 April 2022 6:04 AM GMT
Corona Virus
X

Corona Virus (Image Credit : Social Media)

Corona Virus Update : पूरी दुनिया पर कोरोना वायरस (corona virus) का प्रकोप एक बार फिर बढ़ता जा रहा है। भारत ब्रिटेन और चीन के बाद अब कोरोना वायरस का प्रकोप सबसे ज्यादा दक्षिण कोरिया में दिख रहा है। जहां पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1 लाख 40 हज़ार से भी अधिक नए संक्रमित मरीज पाए गए हैं। चीन के बाद दक्षिण कोरिया में इस तरह से कोरोना मामलों में उछाल आने के कारण दुनिया पर महामारी का संकट और ज्यादा गहराता जा रहा है।

दक्षिण कोरिया में कोरोना

दक्षिण कोरिया के स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक वहां पिछले 24 घंटे की अवधि में 1 लाख 48 हज़ार 446 नए कोरोना संक्रमित मामले पाए गए हैं। जिसके बाद दक्षिण कोरिया में कुल कोरोनावायरस ओं की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 59 लाख 69 हजार 61 तक पहुँच गया है।

दक्षिण कोरिया के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में इस तरह के इजाफे का कारण कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट है। ओमिक्रोन के साथ ही वहां सबवैरिएंट BA.2 से भी संक्रमित मामले तेजी से सामने आ रहे हैं इसी के कारण वहां कोरोना वायरस के मामले में इस तरह की उछाल देखी जा रही है।

क्या है भारत का हाल?

भारत में भी कोरोना वायरस संक्रमण एक बार फिर धीरे-धीरे बढ़ता नजर आ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस संक्रमण के कुल 1007 नए मामले सामने आये हैं। वहीं देश में इस वक्त कुल सक्रिय मामलों की संख्या 11 हज़ार से भी अधिक है। बता दें बीते दिन 13 अप्रैल को देश में 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 1088 नए मरीज पाए गए थे। अगर पिछले 24 घंटे पर आंकड़े को देखें तो पिछले 24 घंटे में कुल 26 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। हालांकि इसी अवधि में 800 से अधिक संक्रमित ठीक भी हुए हैं।

चीन में कोरोना का हाल

कोरोना वायरस का एपीसेंटर माना जाने वाला चीन अब तक के सबसे बुरे महामारी के दौर से गुजर रहा है। चीन के शंघाई समेत कई बड़े शहरों में सख्त लॉकडाउन लगाया गया है इसके बावजूद भी वहां बीते 24 घंटे में कोरोनावायरस संक्रमण के 26000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। देश में इस तरह से बढ़ती कोविड-19 के संक्रमण के कारण लगाए गए लॉकडाउन से वहां की उद्योगों पर बेहद बुरा असर पड़ रहा है।

चीन में कोरोना के कारण उद्योगों पर असर

कोरोना वायरस संक्रमण पर रोकथाम पाने के लिए चीन सरकार ने देश के कई बड़े और छोटे शहरों में सख्त लॉकडाउन लगाया है। जिसके कारण वहां के उद्योगों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है। हाल ही में इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कम्पनी नियो ने चीन में अपना उत्पादन रोक दिया था। कंपनी का कहना था कि "सख्त लॉकडाउन लगाए जाने के कारण सहयोगी कंपनियों द्वारा वाहनों के पार्ट्स डिलेवर होने में देरी हो रही है। लॉकडाउन के कारण पूरा सप्लाई चैन बिगड़ चुका है इस कारण से हम अपने उत्पादन को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर रहे हैं।"

गौरतलब है कि इसके पहले चीन में टोयोटा और टेस्ला जैसी बड़ी कंपनियों को भी सप्लाई चैन बिगड़ने के कारण अपना उत्पादन रोकना पड़ा था।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story