×

सावधान: विश्वभर में बढ़ रहा मरीजों का आंकड़ा, जल्द आ सकता है डेल्टा से घातक वैरिएंट

Coronavirus updates: कोरोना का डेल्टा वैरिएंट लोगों के बीच अपनी जगह बना रहा है । जो धीरे-धीरे करके पूरी दुनिया में फैल रहा है । विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे सबसे ज्यादा खतरनाक बताया है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 6 Aug 2021 6:38 AM GMT
delta variant spread in 135 countries
X

दुनिया में फैला डेल्टा वैरिएंट का खतरा (फोटो : सोशल मीडिया )

Coronavirus updates: कोरोना वायरस (voronavirus) का खतरा एक बार फिर बढ़ता दिख रहा है । इस बार कोरोना का डेल्टा वैरिएंट लोगों के बीच अपनी जगह बना रहा है । जो धीरे धीरे कर के पूरी दुनिया में फैल रहा है । विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे सबसे ज्यादा खतरनाक बताया है । अब तक डेल्टा वैरिएंट वायरस भारत समेत करीब 135 देशों में पाया गया है ।

WHO ने बताया कि एक सप्ताह में डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी । WHO के महानिदेशक ट्रेड्रॉस एडहानोम घेब्रेसस का कहना है कि पश्चिमी प्रशांत क्षेत्रों में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए है । साथ ही दक्षिणपूर्व एशिया में 9 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।

दूसरी तरफ अमेरिका के वरिष्ठ संक्रामक रोग विशेषज्ञ और अमेरिकी सरकार के कोविड सलाहकार डॉ. एंथनी फॉसी ने चेतावनी दी है कि जल्द डेल्टा वैरिएंट से भी घातक वैरिएंट आ सकता है। उन्होंने बताया अगर इसी तरह अमेरिका में वायरस फैलता रहा तो ठंड आने तक और ज्यादा खतरनाक हो सकता है । उन्होंने बताया कि ये नया वैरिएंट कोरोना वैक्सीन को भी धोखा दे सकता है । अगर समर रहते सभी को टीका नहीं लगाया गया तो आने वाले समय में खतरा कई गुना बढ़ सकता है। डॉक्टर फॉसी ने ये भी बताया है कि डेल्टा वायरस के फैलने का एक और कारण है लोगों को डोज देने में कमी। जिसके चलते वायरस तेजी से लोगों में फैल सकता है।

42 लाख से अधिक लोगों की मौत

WHO ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर इसी तरह लोग संक्रमित होते रहे तो अगले सप्ताह दुनियाभर में 21 करोड़ मरीज देखे जा सकते हैं। वायरस से संक्रमित मरीजों में मौत के आंकड़े 42 लाख से अधिक हुआ है। अमेरिका में एक सप्ताह में 5,43,420 मामले सामने आए हैं। 9 फ़ीसदी मामले दर्ज किए गए, जबकि भारत में 7 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

केरल में कोरोना के बढ़ते मामले

देश में कोरोना वायरस के मामले भी बढ़ रहे हैं। केरल में अब भी कोरोना के केस सबसे ज्यादा बताये जा रहे हैं। बीते बुधवार को केरल में 22, 414 नए केस सामने आए है। जिसके बाद यहां 34,71,563 कुल संक्रमित मरीज हो गए हैं। जबकि संक्रमण से हुई मौत की संख्या 17,211 हो गई है। 16.64 लाख लोगों की एक दिन में कोरोना की जांच की गई जिसमें 2.58 फीसदी लोग संक्रमित मिले। अब तक कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 200,276,447 है ,जबकि मौत की संख्या 42,57,057।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story