×

चीन में कोरोना से मचा हाहाकार, डॉक्टरों की पिटाई, लोग दे रहे जान से मारने की धमकी

चीन से पूरी दुनिया में फैले कोरोनावायरस से अब तक 259 लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं 11,943 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 11,791 लोग चीन के हैं। चीन में ही अब तक कोरोनावायरस की वजह से 259 लोगों की मौत हो चुकी है।

Dharmendra kumar
Published on: 1 Feb 2020 11:48 AM GMT
चीन में कोरोना से मचा हाहाकार, डॉक्टरों की पिटाई, लोग दे रहे जान से मारने की धमकी
X

नई दिल्ली: चीन से पूरी दुनिया में फैले कोरोनावायरस से अब तक 259 लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं 11,943 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 11,791 लोग चीन के हैं। चीन में ही अब तक कोरोनावायरस की वजह से 259 लोगों की मौत हो चुकी है। मरीजों के अलावा किसी की हालत अगर सबसे अधिक खराब है तो वो है वहां के डॉक्टर। वुहान में लोग डॉक्टरों की पिटाई कर रहे हैं। कुछ डॉक्टर्स एक हफ्ते से घर नहीं गए हैं।

कोरोनावायरस से पीड़ित चीनी नागरिक अब डॉक्टरों को जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। उनका कहना है कि अगर हमारा इलाज जल्दी नहीं हुआ और हम मरने वाले हुए तो पहले हम डॉक्टरों को मार देंगे।

वुहान के एक डॉक्टर ने एक स्थानीय मीडिया से कहा है कि वह दो हफ्ते से घर नहीं गया है। आधी रात को भी वह करीब 150 कोरोनावायरस पीड़ितों की अस्पताल में लाइन लगी रहती है। सभी मरीज परेशान हैं, इसलिए वे ऐसी बातें कर रहे हैं, हालांकि डॉक्टर का कहना है कि हम में से किसी को भी मार देने लाइन तो कम नहीं होगी।

यह भी पढ़ें...Budget 2020 में किसान, शिक्षा और टैक्स: एक नजर में देखें, क्या है ख़ास…

वुहान के ही एक अस्पताल में काम कर रहे डॉक्टर ने जानकारी दी कि मैंने सुना कि सर्दी के इस मौसम में लाइन में लगे एक आदमी ने कहा कि जल्दी अंदर बुलाओ नहीं तो मैं तुम में से किसी एक को चाकू से मार दूंगा।

वुहान फोर्थ अस्पताल में कोरोनावायरस से पीड़ित एक मरीज के परिजनों ने तो दो डॉक्टरों की पीट दिया। इनमें से एक डॉक्टर के तो कपड़े फाड़ दिए गए जबकि वह इंफेक्शन वाले वार्ड में था।

यह भी पढ़ें...बजट 2020: अब और ताकतवर होगी देश की सेना, 3.37 लाख करोड़ हुआ रक्षा बजट

वुहान में डॉक्टर और नर्सेज 24 घंटे सातों दिन लगातार बिना रुके मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इनमें से तो कई एक हफ्ते से सोए भी नहीं है। हर दिन 1-2 घंटे सोकर मरीजों का इलाज करने में लगे। अस्पतालों में मेडिकल किट्स और दवाइयों की भी कमी है। ऐसे में मरीजों का नाराज होना जायज है, क्योंकि एक तो सर्दी का मौसम और दूसरा अस्पतालों में बेड नहीं है। दवाइयों की कमी। ऊपर से कोरोनावायरस से होने वाले निमोनिया के चलते मरने का डर।

यह भी पढ़ें...बजट 2020: मिडिल क्लास को बड़ी राहत, Tax Slabs में सरकार ने किये ये बड़े बदलाव

चीन की सरकार ने इन डॉक्टरों का बोझ कम करने के लिए 6000 डॉक्टरों और नर्सों को बीजिंग से वुहान भेजा है। इसके अलावा चीन की सेना, नौसेना और एयरफोर्स के डॉक्टर्स भी वुहान पहुंच चुके हैं। ये भी कोरोनावायरस से पीड़ित मरीजों के इलाज में लगे हैं।

चीन के हुबेई प्रांत के 5 लाख डॉक्टरों और चिकित्साकर्मियों ने अपनी लूनर न्यू ईयर की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। ये सभी हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान और आसपास के इलाकों के अस्पतालों में काम कर रहे हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story