×

Corona Vaccine: अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को आपातकालीन मंजूरी, वयस्कों को दी जाएगी सिंगल खुराक

Covid-19 Vaccine Booster Dose: अमेरिका ने 18 साल और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोविड-19 वैक्सीन के बूस्टर डोज को मान्यता दे दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 20 Nov 2021 1:32 AM GMT
Corona Vaccine: अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को आपातकालीन मंजूरी, वयस्कों को दी जाएगी सिंगल खुराक
X

कोरोना वैक्सीन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Covid-19 Vaccine Booster Dose: कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग में वैक्सीन (Corona Vaccine) को सबसे बड़े हथियार के रूप में देखा जा रहा है। महामारी से बचाव के लिए लोगों से वैक्सीन की सभी डोज लगाने की अपील लगातार की जा रही है। इस बीच महामारी के खिलाफ इस वैश्विक लड़ाई को आगे बढ़ाते हुए अमेरिका (America) ने 18 साल और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोविड-19 वैक्सीन के बूस्टर डोज (Covid-19 Vaccine Booster Dose) को मान्यता दे दी है।

अमेरिका ने लोगों को कोरोना से बचाने के लिए कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज (Corona Vaccine Booster Dose) को मान्यता प्रदान कर दी है। वैक्सीन निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer) और मॉडर्ना (Moderna) ने इस बारे में आधिकारिक बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की है। मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने बूस्टर डोज को अप्रूवल मिलने पर कहा कि यह फैसला महत्वपूर्ण समय पर लिया गया है, क्योंकि जल्द ही सर्दियों का महीना शुरू होने वाला है, ऐसे में देशभर में कोरोना के मरीज बढ़ सकते हैं।

वैक्सीन (फोटो- न्यूजट्रैक)

6 महीने के अंतराल पर दी जाएगी बूस्टर डोज

वहीं, अमेरिकी खाद्य एवं दवा नियामक (एफडीए) आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज को आपातकालीन मंजूरी (Emergency Approval) देने का फैसला अस्पताल में भर्ती होने वाले कोविड-19 मरीजों (Covid-19 Patients) और मृत्यु दर (Death Rate) को रोकने में काफी ज्यादा मददगार साबित होगा। FDA ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा है कि यह फैसला वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले सैकड़ों लोगों की मजबूत इम्युनिटी के डेटा पर आधारित है। यूएस एफडीए ने यह संकेत दिए हैं कि 18 साल और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को प्रारंभिक डोज के पूरा होने के कम से कम छह महीने बाद एक सिंगल खुराक दी जा सकती है।

बूस्टर डोज पर शोध

एक रिसर्च में सामने आया है कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की दोनों डोज लेने के बाद अगर किसी को बूस्टर डोज दी जाती है तो उसे कोविड-19 संक्रमण होने की दर काफी बम है। बूस्टर डोज कोरोना के सबसे खतरनाक डेल्टा वेरिएंट (Delta Variants) पर भी काफी ज्यादा असरदार पाया गया है। इस शोध में करीब 10 हजार लोगों को शामिल किया गया था, जिनकी उम्र 6 साल या उससे अधिक थी। यह बूस्टर डोज कोरोना से संबंधित बीमारियों के खिलाफ 95.6 फीसदी प्रभावशाली रहा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story