रूस देगा इस देश को वैक्सीन: सबसे पहले होगी यहां सप्लाई, 5 करोड़ डोज तैयार

रूस ने फैसला किया है कि वह ब्राजील को वैक्सीन की पांच करोड़ डोज की सप्लाई करेगा। रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) ने कहा है कि नवंबर में कोविड वैक्सीन Sputnik V की डिलिवरी शुरू हो जाएगी।

Published by Shreya Published: September 13, 2020 | 12:29 pm
Modified: September 13, 2020 | 12:30 pm

रूस देगा इस देश को वैक्सीन: सबसे पहले होगी यहां सप्लाई, 5 करोड़ डोज तैयार (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का संक्रमण देश समेत पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। इस बीच रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा कर सभी को एक नई उम्मीद दे दी है। वहीं अब रूस ने फैसला किया है कि वह ब्राजील को वैक्सीन की पांच करोड़ डोज की सप्लाई करेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) ने कहा है कि नवंबर में कोविड वैक्सीन Sputnik V की डिलिवरी शुरू हो जाएगी। हालांकि ब्राजील के रेग्यूलेटर्स द्वारा आखिरी मंजूरी दी जानी अभी बाकी है।

यह भी पढ़ें: तबाह सैकड़ों परिवार: तोड़ दी गई 500 से ज्यादा झुग्गियां, हजारों लोगों पर टूटी आफत

संक्रमण के मामलों में तीसरे नंबर पर ब्राजील

गौरतलब है कि ब्राजील कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में से एक है। यहां अब तक कोविड-19 के 43 लाख 15 हजार 858 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। जबकि इस खतरनाक महामारी की चपेट में आकर एक लाख 31 हजार 274 लोगों की मौत हो चुकी है। मौतों के मामले में ब्राजील अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है। जबकि कोरोना के कुल संक्रमित लोगों के मामले में अमेरिका और भारत के बाद यह तीसरे नंबर पर है।

Corona Virus
Corona Virus वैक्सीन (फोटो- सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें: चीन पर बड़ा हमला करेगा अमेरिका! इस अहम दस्तावेज पर किये हस्ताक्षर

राष्ट्रीय स्तर पर भी करेगा करार

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त को कोरोना वायरस वैक्सीन को लॉन्च किया था। अब रूस की कोरोना वैक्सीन की करोड़ों खुराक के लिए ब्राजील के बहिया राज्य ने समझौता किया है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ब्राजील रूस के साथ राष्ट्रीय स्तर पर भी करार करेगा। वहीं कई देशों से वैक्सीन को लेकर आलोचना झेल रहे रूस ने Sputnik V वैक्सीन को लेकर दोबारा दावा किया था कि यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है।

यह भी पढ़ें: पहलवान को हुई फांसी: दुनिया ने जताई नाराजगी, इस देश पर लगाया बड़ा आरोप

Russian Coronavirus Vaccine Sputnik V
इसलिए रूस ने जल्दी तैयार कर ली वैक्सीन (फोटो- सोशल मीडिया)

इसलिए जल्दी तैयार कर ली वैक्सीन

रूस का कहना है कि वैक्सीन निर्माण को लेकर पहले से ही उसके पास आधारभूत संरचना तैयार थी, इसलिए कम समय में ही उसने वैक्सीन को तैयार करने में सफलता हासिल की है। इससे पहले रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) ने कहा था कि उम्मीद है कि लैटिन अमेरिकी क्षेत्र वैक्सीन की दस करोड़ तक खुराक प्राप्त करेगा। RDIF के मुताबिक, Sputnik V वैक्सीन की लॉन्चिंग के बाद से अब तक कई देशों की तरफ से एक अरब खुराक के ऑर्डर मिल चुके हैं।

यह भी पढ़ें: 1 अक्टूबर से केंद्र सरकार गाड़ियों के नियमों में करने जा रही ये बड़े बदलाव, यहां जानें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App