×

Covid In China: चीन के हेनान प्रान्त में 90 फीसदी लोग कोरोना से संक्रमित, भयावह स्थिति

Corona In China: चीन के तीसरे सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत हेनान में 90 फीसदी लोग अब कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। जबकि पूरा देश कोरोना मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि से जूझ रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 9 Jan 2023 11:08 AM GMT
90 percent of people in China
X

चीन के हेनान प्रान्त में 90 फीसदी लोग कोरोना से संक्रमित: Photo- Social Media

Corona In China: चीन के तीसरे सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत हेनान में लगभग 90 फीसदी लोग अब कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। जबकि पूरा देश कोरोना मामलों में एक अभूतपूर्व वृद्धि से जूझ रहा है। केंद्रीय हेनान प्रांत के स्वास्थ्य आयोग के निदेशक कान क्वानचेंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि "6 जनवरी, 2023 तक, प्रांत की कोविड संक्रमण दर 89.0 फीसदी है।" 99.4 मिलियन की आबादी वाले हेनान में लगभग 88.5 मिलियन लोग अब संक्रमित हो चुके हैं। 19 दिसंबर को फीवर क्लीनिकों में भीड़ चरम पर थी।

तेजी से बढ़ रहे संक्रमित

चीन ने 7 दिसंबर को भारी विरोध के बाद जीरो कोरोना नीति को समाप्त किया था। इसके बाद वहां कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है।राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग का अनुमान है कि 20 दिसंबर तक यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 25 करोड़ से पार हो गई थी। हालांकि, चीन की तरफ से आधिकारिक आंकड़े जारी नहीं किए जा रहे हैं। वहीं वैक्सीन न लगवाने वाले लोगों में मौतें भी तेज रफ्तार से बढ़ रही है।

पैक्सलोविड की महंगी कीमत

चीनी मीडिया की खबरों के मुताबिक, फाइजर की दवा पैक्सलोविड के एक बॉक्स की कीमत लगभग छह लाख रुपये तक पहुंच गई है। इसके चलते अधिकतर लोग इससे सस्ते विकल्पों की तरफ देख रहे हैं। इस कारण भारतीय कंपनियों की जेनरिक दवाओं की मांग बढ़ी है। हालांकि, जांच में पता चला है कि चीनी बाजार में बिक रही ज्यादातर भारतीय दवाएं फर्जी हैं।

संक्रमण के बावजूद और ढील दी

चीन ने कोरोना के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक "नए चरण" के लिए कमर कस ली है। सीमा नियंत्रण में अब और ढील देने के साथ लोगों की आवजाही और भी बढ़ेगी। नवीनतम ढील देने के बाद वित्तीय बाजारों में मजबूती आई है। सीमाओं को खोला जाना चीन की जीरो कोरोना नीति को समाप्त करने के अंतिम चरणों में से एक है। क्वारंटाइन खत्म करने के बीजिंग के कदम से यात्रा को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। हालांकि कई देश चीन के आगंतुकों से नकारात्मक परीक्षण की मांग कर रहे हैं।

नया चरण

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के आधिकारिक समाचार पत्र, पीपुल्स डेली ने रविवार देर रात सरकार की वायरस नीतियों की प्रशंसा करते हुए एक संपादकीय में लिखा कि "जीवन फिर से आगे बढ़ रहा है!" संपादकीय में लिखा है कि अब देश "संक्रमण को रोकने" से "गंभीर बीमारी को रोकने" की ओर बढ़ गया है।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा है कि देश ने वायरस की रोकथाम के अपने अनुभव और टीकाकरण के स्तर में वृद्धि करते हुए अपनी कोरोना प्रतिक्रिया के "नए चरण" में प्रवेश किया है। चीन के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों और राज्य के मीडिया ने बार-बार कहा है कि देश भर में कोरोना संक्रमण चरम पर है और वे इस बीमारी से उत्पन्न खतरे को कम कर रहे हैं।

यह स्थिति सख्त क्वारंटाइन और लॉकडाउन के पहले के शासन के विपरीत है क्योंकि चीन ने बुबोनिक प्लेग और हैजा जैसी "श्रेणी ए" बीमारी के रूप में कोरोना वायरस को प्रबंधित किया हुआ था। कोरोना के चीन के प्रबंधन को अब तकनीकी रूप से "श्रेणी बी" में डाउनग्रेड कर दिया गया है हालांकि कई प्रतिबंध हफ्तों पहले ही हटा दिए गए हैं।

आधिकारिक तौर पर, चीन ने 8 जनवरी तक कोरोना से सिर्फ 5,272 मौतों की सूचना दी है, जो दुनिया में संक्रमण से मृत्यु की सबसे कम दरों में से एक है। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि चीन प्रकोप के पैमाने को कम करके बता रहा है और अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस साल देश में दस लाख से अधिक लोग इस बीमारी से मर सकते हैं।

निवेशकों में उत्साह

निराशाजनक पूर्वानुमानों को दरकिनार करते हुए, निवेशक उत्साहित हैं कि चीन के फिर से खुलने से 17 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और वैश्विक विकास के दृष्टिकोण को मजबूत करने में मदद मिलेगी। उन उम्मीदों के चलते एशियाई शेयर पांच महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं। जबकि चीन का युआन अगस्त के मध्य से डॉलर के मुकाबले अपने सबसे मजबूत स्तर पर पहुंच गया। चीनी ब्लू चिप्स 0.4 फीसदी बढ़े, जबकि हांगकांग के शेयर 1.4 फीसदी चढ़ गए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story