×

COVID19 In China: चीन के स्वास्थ्य अधिकारी का बयान, बीजिंग में अब कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना कम

Covid19 Case Update : कोरोना संक्रमण के गंभीर स्थिति से जूझ रहे चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा अब बीजिंग में कोरोना संक्रमण के बड़े स्तर पर प्रसार होने की संभावना कम।

Bishwajeet Kumar
Published on: 14 May 2022 10:07 AM GMT
Coronavirus in China
X

Coronavirus in China (Image Credit : Social Media)

Coronavirus In China : दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ते नजर आ रहे हैं। कोरोना महामारी के दस्तक के बाद से चीन अब तक के सबसे सबसे गंभीर दौर से गुजर रहा है। इस बीच चीन के एक बड़े स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा कि बीजिंग में अब कोरोनावायरस मामले बड़े स्तर पर नहीं फैलेंगे। चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Chinese Center for Disease Control and Prevention) के चीफ एपिडेमियोलॉजिस्ट वू जुनयू ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर बताया कि अप्रैल महीने में जब बीजिंग में तेजी से कोरोना संक्रमण का ट्रांसमिशन हो रहा था तब सरकार की ओर से कई अहम निर्णय लिए गए जिसके कारण अब कोरोना संक्रमण का बीजिंग में बड़े स्तर पर फैलने की संभावना नहीं है।

वू जुनयू ने क्या कहा?

CCDCP के सदस्य वू जुनयू ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर लिखा "महामारी के विकास में परिवर्तन और गति वायरस की जैविक विशेषताओं से प्रभावित होती है, लेकिन यह महामारी की रोकथाम और नियंत्रण की ताकत और गति से निर्धारित होती है। यह संभावना बहुत कम है कि बीजिंग का वर्तमान संक्रमन बड़े पैमाने पर प्रकोप में विकसित होगा।"

चीन में कोरोनावायरस का प्रकोप

कोरोनावायरस का एपिसोड जमाने जाने वाला चीन का बुहान 2019 में पहली बार कोरोनावायरस से बुरी तरह जुड़ा मगर कुछ दिन बाद ही वहां पर सरकार के सख्त फैसलों से संक्रमण दर तेजी से घट गया। मगर साल 2022 में चीन में कोरोनावायरस ने एक बार फिर दस्तक दी इस बार बुहान की जगह बीजिंग और शंघाई में कोरोनावायरस संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा था जिसको रोकने के लिए सरकार ने बड़े पैमाने पर लॉकडाउन समेत कई अन्य कड़े फैसले लिए हालांकि 2022 के शुरुआती महीनों में यहां संक्रमण का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा था। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी ताजा मामलों की बात करें तो चीन में शनिवार को 2000 के करीब नए संक्रमण के मामले सामने आए जिनमें से 80% मामले अकेले शंघाई में दर्ज किए गए।

वहीं बीते शुक्रवार को बीजिंग में कोरोना संक्रमण के 56 नए मामले सामने आए गुरुवार को बीजिंग में 50 कोरोना संक्रमण के नए मरीज पाए गए थे। 22 अप्रैल से 13 मार्च के बीच बीजिंग में कोविड-19 संक्रमण के कुल 979 केस दर्ज किए गए हैं। बीजिंग के अधिकारियों ने 12 केंद्रीय जिलों में लोगों को शुक्रवार से पीसीआर परीक्षण करवाने का निर्देश दिया था। इसके अलावा चाओयांग, फांगशान और शुनी जिलों के कुछ हिस्सों में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए टैक्सी और राइड-हेलिंग जैसी सेवाओं को निलंबित कर दिया गया।

चीन में धीरे-धीरे नियंत्रित हो रहा संक्रमण

CCDCP के सदस्य वू जुनयू ने कहा हाल के कुछ दिनों में बड़े पैमाने पर जांच किए जाने के बाद केवल कुछ मामले ही पॉजिटिव पाए गए हैं जिससे अधिक रहा की पाबंदियों के कारण चीन में कोरोना संक्रमण की स्थिति फिलहाल नियंत्रण में हैं। हालांकि धीरे-धीरे स्थिति में आ रहे सुधार को लेकर हमें लापरवाही नहीं बरतना चाहिए हमें आंख बंद करके आशावादी नहीं होना चाहिए। बल्कि पहले की तरह ही हमें संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण में रखने के लिए प्रयासों को जारी रखना चाहिए।

वू जुनयू ने आगे कहा अभी भी कुछ क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है स्थानीय अधिकारियों को कुछ सार्वजनिक स्थान जैसे नर्सिंग होम और स्कूलों में विशेष तौर पर कोरोना संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण के लिए गाइडलाइन का पालन करवाना चाहिए अगर हम ऐसे ही लगातार इस दिशा में काम करते रहें तो जल्द ही बीजिंग में कोरोनावायरस प्रकोप के लहर पर पूरी तरह से नियंत्रण आ जाएगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story