×

स्विट्जरलैंड समेत EU के सात देशों ने कोविशील्ड का टीका लगवाए लोगों को दी यात्रा की अनुमति

Corona Vaccination : स्विट्जरलैंड और EU के सात देशों ने कोविशील्ड का टीका लगवाए लोगों को यात्रा की अनुमति दे दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 1 July 2021 8:34 AM GMT
कोविशील्ड का टीका लगवाए लोगों को दी यात्रा की अनुमति
X

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (फोटो - सोशल मीडिया)

Corona Vaccination : कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को लेकर स्विट्जरलैंड (Switzerland) और यूरोपीय संघ (European Union) के सात देशों ने कोविशील्ड का टीका लगवाए लोगों को यात्रा की अनुमति दे दी है। इसके साथ कोविशील्ड का टीका लेने वाले लोगों को स्विट्जरलैंड में ग्रीन पास (green pass) हासिल करने की अनुमति दी जाएगी। एक दिन पहले भारत ने औपचारिक रूप से ईयू के सदस्यों से कोविशील्ड और कोवैक्सीन को पासपोर्ट (Passport) लिस्ट में शामिल करने की अपील की थी।

बुधवार को केंद्र ने कहा था कोविशील्ड और कोवैक्सीन को शामिल नहीं करने पर ईयू के नागरिकों के लिए अनिवार्य क्वारंटीन नियम लागू करने होंगे। गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, स्लोवेनिया, ग्रीस, आईलैंड, आयरलैंड और स्पेन ने कोविशील्ड वैक्सीन को स्वीकार कर लिया है। भारत ने सदस्य देशों से कोविन पोर्टल के जरिए प्राप्त वैक्सीन सर्टिफिकेट को मंजूरी देने की अपील की थी।

आपको बता दें कि यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी ने केवल चार वैक्सीन को अनुमति दी है। इनमें फाइजर, मॉडर्ना, एस्ट्राजेनेका - ऑक्सफोर्ड की वैक्सजर्व्रिया और जॉनसन एंड जॉनसन की जेनसन शामिल है। केवल इन्हीं चार वैक्सीन प्राप्त लोगों को ही वैक्सीन पासपोर्ट दिया जा रहा था। महामारी के दौरान यूरोपीय संघ में यात्रा करने की अनुमति दी गई थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Shraddha

Shraddha

Next Story