×

Covishield Vaccine : ब्रिटेन ने भारत के दबाव के चलते कोविशील्ड को दी मंजूरी, जानें नई गाइडलाइन के नियम

Covishield Vaccine : ब्रिटेन ने कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन को मान्यता दे दी है। लेकिन उसने अभी भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट को मंजूरी नहीं दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 22 Sep 2021 10:40 AM GMT
ब्रिटेन ने कोविशील्ड को दी मंजूरी
X

ब्रिटेन ने कोविशील्ड को दी मंजूरी(फोटो - सोशल मीडिया)

Covishield Vaccine : भारत सरकार के सख्त रवैये को देखते हुए ब्रिटेन (Britain) ने कोविशील्ड (Covishield) कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को मान्यता दे दी है। भारत ने ब्रिटेन के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की चेतावनी देने के बाद ब्रिटेन ने भारत में कोविशील्ड की दोनों वैक्सीन लगवा चुके लोगों को उनके देश की यात्रा करने की मंजूरी दे दी है। लेकिन उसने अभी भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट को मंजूरी नहीं दी है।


ब्रिटेन में नई गाइडलाइन के मुताबिक एस्ट्राजेनेका कोविशील्ड, एस्ट्राजेनेका वजेवरिया और मॉडर्ना टेकेडा को मान्यता दे दिया गया है। लेकिन अभी भी कोविशील्ड की दोनों डोज लेने वाले यात्रियों को 10 दिन के लिए क्वारंटाइन रहना जरूरी है। ब्रिटेन सरकार (Britain Government) ने कोविशील्ड वैक्सीन सर्टिफिकेट (Covishield Vaccine Certificate) को मंजूरी देने को लेकर कहा है कि " ब्रिटेन इसकी सर्टिफिकेट मान्यता को लेकर भारत के साथ मिलकर काम कर रही है।


ब्रिटेन की नई ट्रेवल पॉलिसी (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


आपको बता दें कि ब्रिटेन की नई ट्रेवल पॉलिसी में कोविशील्ड को मान्यता प्राप्त वैक्सीन का दर्जा दे दिया गया है। लेकिन इसके बावजूद कोविशील्ड की दोनों डोज लगवा चुके भारतीयों को अभी भी क्वारंटाइन रहना होगा। ब्रिटेन में यात्रा के सम्बन्ध में तीन अलग - अलग रंग की सूचियां बनाई गई है। खतरे के अनुसार लोगों को अलग - अलग सूची में रखा गया है। अगर कोई देश रेड सूची में है तो तो उस यात्री को ब्रिटेन पहुंचने के बाद 10 दिन होटल में क्वारंटाइन रहना अनिवार्य है। उसके 2 दिन के बाद कोरोना की जांच भी करनी होती है।


बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना की इस गाइडलाइन को न मानने पर 10 हजार पाउंड की पैनल्टी चुकानी पड़ती है। इसके साथ अगर कोई यात्री नेगेटिव आरटीपीसीआर टेस्ट के बिना ब्रिटेन पहुंचता है तो उस पर 5 हजार पाउंड का जुर्माना लगाया जा सकता है। ब्रिटेन 4 अक्टूबर से अपने नियम को बदलने जा रहा है। इस बदले हुए नियम में अब सिर्फ एक रेड लाइट रहेगी। इस लाल सूची में शामिल देशों के यात्रियों को ब्रिटेन की यात्रा पर पाबंदियों का सामना करना पड़ेगा।


Shraddha

Shraddha

Next Story