×

पेट्रोल-डीजल होगा मंहगा, आम आदमी को लगेगा झटका, बन रहे महंगाई के हालात

आम आदमी एक बार फिर से मंहगाई की मार का शिकार बन सकते हैं। सऊदी अरब में एशियाई देशों के लिए क्रूड ऑयल

Vidushi Mishra
Published on: 5 April 2021 9:27 AM GMT
पेट्रोल-डीजल होगा मंहगा, आम आदमी को लगेगा झटका, बन रहे महंगाई के हालात
X

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली। आम आदमी एक बार फिर से मंहगाई की मार का शिकार बन सकते हैं। सऊदी अरब में एशियाई देशों के लिए क्रूड ऑयल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। जिसकी वजह से पेट्रोल-डीजल के दामों में एक बार फिर बढ़ोत्तरी हो सकती है। बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी से माल भाड़ा तो बढ़ेगा ही, इसके साथ ही इससे खाद्य सामग्री के साथ अन्य जरूरी चीजें भी महंगी हो जाएगी। जिसका एकदम सीधा प्रभाव मध्यवर्गीय लोगों पर पड़ेगा।

क्रूड ऑयल की कीमत

दरअसल सऊदी अरब की तेल कंपनी Saudi Aramco ने एशिया की बाजार के लिए प्रति बैरल 0.4 अमेरिकी डॉलर की बढ़ोत्तरी की है। जबकि अमेरिका और यूरोप की बाजार के लिए कंपनी ने 0.1 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल और 0.2 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल की कटौती की है। बता दें कि इस समय क्रूड ऑयल की कीमत 61.45 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल है।

इस दौरान केंद्र सरकार ने देश की रिफाइनरी को सऊदी अरब से क्रूड ऑयल का आयात कम करने का आदेश दिया है। ऐसे में सरकार ने कहा है कि देश की रिफाइनरी सऊदी की जगह अन्य देशों से क्रूड ऑयल के आयात को बढ़ावा दे, ताकि पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी न हो।

बढ़ रहे दाम

ऐसे में सऊदी अरब ने भारत से कहा कि वह बीते साल जब कच्चे तेल के दाम काफी नीचे चले गये थे। उस वक्त खरीदे गये कच्चे तेल का इस्तेमाल कर सकता है। वहीं पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) और उसके सहयोगी देशों द्वारा उत्पादन पर लागू नियंत्रण में उठाने की भारत की अपील को अनसुना कर दिये जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे हैं।

बीते साल भारत ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम काफी कम दाम पर चल रहे थे। वहीं अपने रणनीतिक भंडारों को भरने के लिये एक करोड़ 67 लाख बैरल कच्चे तेल की खरीद की थी। इसका औसत मूल्य 19 डालर प्रति बैरल था।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story