Cyber Attack on Iran: ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों पर साइबर अटैक, सरकारी दफ्तर भी बने टारगेट

Cyber Attack on Iran: बताया गया है कि ईरान सरकार की लगभग सभी तीन शाखाएँ - न्यायपालिका, विधायिका और कार्यकारी शाखा - भारी साइबर हमलों की चपेट में आ गई हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 12 Oct 2024 8:54 AM GMT
Cyber Attack on Iran
X

Cyber Attack on Iran (Pic: Social Media)

Cyber Attack on Iran: ईरान सरकार और देश के परमाणु प्रतिष्ठानों पर बड़े पैमाने पर साइबर हमले हुए हैं। यह कब हुआ और हमलों के पीछे कौन है, इसकी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन कहा जा रहा है कि महत्वपूर्ण जानकारी चुरा ली गई है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ईरानी सरकार की तीनों शाखाएँ - कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका, बड़े पैमाने पर साइबर हमलों की चपेट में आ गई हैं। इसके साथ-साथ देश की परमाणु सुविधाएँ भी इन साइबर हमलों का निशाना बनी हैं।

ईरान सरकार की तीन साखाओं पर टारगेट

ईरान इंटरनेशनल इंग्लिश ने ईरान के सुप्रीम काउंसिल ऑफ साइबरस्पेस के पूर्व सचिव फ़िरोज़ाबादी के हवाले से कहा कि "ईरान सरकार की लगभग सभी तीन शाखाएँ - न्यायपालिका, विधायिका और कार्यकारी शाखा - भारी साइबर हमलों की चपेट में आ गई हैं, और उनकी जानकारी चुरा ली गई है।" साइबरस्पेस की सर्वोच्च परिषद के पूर्व सचिव ने कहा है कि देश के कई प्रमुख क्षेत्रों पर इन साइबर हमलों का असर पड़ा है, जिसमें परमाणु सुविधाएं भी शामिल हैं।

फिरोजाबादी ने कहा - "हमारे परमाणु प्रतिष्ठानों के साथ-साथ ईंधन वितरण, नगरपालिका नेटवर्क, परिवहन नेटवर्क, बंदरगाह और इसी तरह के अन्य क्षेत्रों पर भी साइबर हमलों का असर पड़ा है। ये देश भर के उन विभिन्न क्षेत्रों की लंबी सूची का एक हिस्सा हैं, जिन पर हमला हुआ है।"

खाड़ी के देशों को धमकी

एक अन्य गघटनाक्रम में, सऊदी अरब समेत खाड़ी के देशों ने अमेरिका से हस्तक्षेप करने और इजरायल को ईरान के तेल स्थलों पर जवाबी हमला करने से रोकने का आग्रह किया है, ताकि गोलीबारी से बचा जा सके। एक रिपोर्ट के अनुसार ईरान ने सऊदी अरब को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि यदि वे अपने हवाई क्षेत्र खोलते हैं या इजरायल को उनके हमले में कोई सहायता प्रदान करते हैं, तो उसके तेल ठिकानों की सुरक्षा की गारंटी नहीं होगी। सऊदी शाही दरबार के करीबी सऊदी विश्लेषक अली शिहाबी ने कहा: "ईरानियों ने कहा है: 'यदि खाड़ी देश इजरायल के लिए अपने हवाई क्षेत्र खोलते हैं, तो यह युद्ध की कार्रवाई होगी।'

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story