×

दानिश सिद्दीकी की हत्या पर तालिबान मुंह फेर रहा, जानिए इसके कमांडर ने क्या कहा

Danish Siddiqui: अभी हाल ही में पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या हुई है जिससे मीडिया सकते में आ गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 21 July 2021 1:49 PM GMT
दानिश सिद्दीकी
X

दानिश सिद्दीकी ( डिजाइन फोटो सोशल मीडिया) 

Danish Siddiqui: अभी हाल ही में पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या हुई है जिससे मीडिया सकते में आ गया है। अफगानिस्तान (Afghanistan) पर अपना कब्जा जमाने की लड़ाई में भिड़ा तालिबान (Taliban) अपनी छवि बचाने के लिए इस समय भारत के पत्रकार दानिश सिद्दीकी (Danish Siddiqui) की हत्या से पीछा छुड़ाने में जुट गया है।

स्पिन बोल्दक पर हुए तालिबान के हमले के समय पत्रकार दानिश की मौत हुई थी। वह इस युद्धग्रस्त क्षेत्र में मीडिया कवरेज के लिए गए थे। लेकिन तालिबान के इस हमले का शिकार हो गए। पत्रकार दानिश की इस तरह से हत्या होने पर तालिबान की खूब आलोचना की जा रही है। हत्या के इस मामले में चारों ओर से घिरा तालिबान अब अपना हाथ होने से ही मना करने में जुटा हुआ है। इसके उल्टा ही बेशर्मी से यह तर्क दे रहा है कि अगर दानिश को वहां कवरेज के लिए आना ही था तो उन्हें पहले तालिबान से इजाजत लेनी चाहिए थी।

इस घटना के पहले अफगानी सेना के कमांडर बिलाल अहमद ने यह बताया था कि तालिबानियों ने किस तरह दानिश के शव के साथ बर्बरता की थी। इस घटना के बाद अफगान कमांडर ने इसके पीछे यह कारण बताया था कि दानिश भारतीय थे और हर तालिबानी भारत से नफरत करता है। वरिष्ठ पत्रकार अशरफ वानी ने तालिबान प्रवक्ता और कमांडर मौलाना यूसुफ अहमदी से कंधार क्षेत्र में बातचीत की। तालिबानी कमांडर ने इंटरव्यू के दौरान सवाल, अफगानिस्तान में तालिबान की ताजा स्थिति क्या है पर जवाब मिला कि बिस्मिल्लाह रहमान रहीम, हम लोगों ने अफगानिस्तान देश का लगभग 85 फीसदी भाग अपने नियंत्रण में ले रखा है।

बहुत जल्द ही 15 प्रतिशत हिस्से पर भी अपना नियंत्रण कर लेंगे। इसके बाद के सवाल पर कि कहा जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना और आईएसआई, तालिबान को पूरा समर्थन दे रहे हैं तथा सामान भी पहुंचा रहे हैं के जवाब में कमांडर ने कहा कि नहीं, ये हमारे दुश्मनों का फैलाया एक जाल है। हम अपनी ताकत से लड़ रहे हैं और आने वाले से में भी अपने दम पर ही लड़ाई लड़ेंगे। अगले सवाल में कि क्या अफगानिस्तान में कई लोग, विशेषकर महिलाएं आप से और आप के शासन से डरे हुए हैं। इसके जवाब में यह आया कि नहीं, ये सही नहीं है। हम महिलाओं और अफगानिस्तान के सभी लोगों को उनका अधिकार देंगे। फिर सवाल किया गया कि क्या हाल ही में अफगानिस्तान के कई भागों में पोस्टर दिखें थे जिसमें यह कहा गया था कि महिलाओं के आने जाने और नौकरी करने पर भी प्रतिबंध है? इसके जवाब में बोला गया कि नहीं, हमने ऐसे फरमान वाले कोई भी पोस्टर नहीं लगाए हैं।

यह हमें बदनाम करने के लिए दुश्मनों ने पोस्टर लगाए हैं। अगला सवाल यह था कि अभी हाल ही में तालिबान ने भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी पर स्पिन बोल्दक जगह में हमला किया और हत्या कर दी। इसके जवाब में कमांडर में कहा कि हमने उन्हें नहीं मारा है। वह खुद ही दुश्मन सेना के साथ थे। अगर किसी भी पत्रकार को यहां आना है तो हमसे बात करे। हम पहले से ही देश के अन्य पत्रकारों के संपर्क में हैं। आखिरी सवाल यह था कि तालिबान संपत्ति को नुकसान क्यों पहुंचा रहा है और मुख्य रूप से भारत द्वारा बनाए गए इंफ्रास्ट्रक्चर्स को? इसके जवाब में कमांडर में कहा कि यह भी दुश्मनों की हमें बदनाम करने की एक चाल है। दुश्मन की सेना जंग के बीच इंफ्रास्ट्रक्चर को ही नुकसान पहुंचा रही है। हम तो सिर्फ कैंप और पोस्ट को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ताकि उनका फिर से इस्तेमाल ना किया जा सके। हम स्कूलों और अस्पताल को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं।

Shweta

Shweta

Next Story