×

AMAZING: स्विमिंग नहीं आती, फिर भी इस समुद्र में बिना डूबे तैरने का लें असली मजा

समुद्र -नदी के पास मजा तभी आता है जब आपको तैरना आता है। अगर तैरना नहीं आता तो बस मौत को दावत देना है। इसलिए हमेशा नदी, समुद्र में लोगों को गहरे पानी से दूर रहने को कहा जाता है। लेकिन एक ऐसा समुद्र है जहां  इंसान कितनी भी गहराई में चला जाए डूबता नहींं है।

suman
Published on: 4 April 2023 11:24 PM GMT
AMAZING: स्विमिंग नहीं आती, फिर भी इस समुद्र में बिना डूबे तैरने का लें असली मजा
X

जयपुर: समुद्र -नदी के पास मजा तभी आता है जब आपको तैरना आता है। अगर तैरना नहीं आता तो बस मौत को दावत देना है। इसलिए हमेशा नदी, समुद्र में लोगों को गहरे पानी से दूर रहने को कहा जाता है। लेकिन एक ऐसा समुद्र है जहां इंसान कितनी भी गहराई में चला जाए डूबता नहींं है। आपको सुनने में भले झूठ लगे, लेकिन दुनिया में ऐसा समंदर है, जहां कोई डूबता ही नहीं है। इस समुदंर को डेड सी कहते हैं, ये किसी की जान नहीं लेता, बल्कि उन्हें सेहतमंद बनाता है। जिन्हें डूबने का डर सताता हो, उनके लिए ये सी वरदान है। यहां बिना लाइऱ जैकेट के आप पानी में लेटते ही खुद ही तैरने लगते हैं। जैसे पानी पर बॉल तैर रही हो। इसीलिए इस समंदर में यात्रियों की भीड़ लगी रहती हैं और वे यहां आकर जमकर मस्ती करते हैं।

ये समुद्र इजरायल और जॉर्डन के बीच मेंं मौजूद है। इस समंदर को सॉल्ट सी के नाम से भी जाना जाता है, यहां लोग डूबने के डर से कोसो दूर अाराम से पानी में लेटते हुए नॉवल, न्यूपेपर और लेपटॉप जैसी चीजों का इस्तेमाल बड़े ही आराम से करते हैं और मस्त होकर लाइफ को एंज्वॉय करते हैं।

समुद्र का पानी खारा होता है, लेकिन डेड सी का पानी बहुत ज्यादा खारा है, जिसकी वजह से इस समुद्र के पानी में उतरते ही शरीर का भार कम हो जाता है और इंसान इस पानी पर तैरने लगता है। इसी के साथ पानी में ज्यादा मात्रा में नमक होने की वजह से इसमें कई मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जिससे आपके शरीर को कई तत्वों की कमी पूरी हो जाती है और यहां नहाने से आपकी बरसों पुरानी बीमारियां भी ठीक हो जाती है।

65 किमी लंबा और 18 किमी चौड़ा ये समुद्र अपने वैद्युतीय गुणों के लिए सारी दुनिया में जाना जाता है। इसीलिए संसार का हर शख्स इस समंदर में उतरने के लिए उतावला रहता है। इसका नायाब खा​रापन दुनियाभर में मशहूर है। इसीलिए इसमें डूबने से कई बीमारियां छू मंतर हो जाती है। इस समंदर का पानी ही नहीं, तो इसमें मिलनेवाली काली मिट्टी भी दुनिया के ज्यादातर ब्यूटी प्रॉडक्ट में इस्तेमाल की जाती है

जिस समुद्र में जाने से इंसान को जिंदगी मिलती हो, उसे डेड सी का नाम कैसे दिया गया, यहां के पानी से चीजों को सड़ने से बचाने और उन्हें खुशबूदार बनाने के अलावा कई दूसरे कामों में इस्तेमाल किया जाता है।। समुद्र के आस-पास कई स्पा, क्लिनिक और होटल ​खुल गए हैं जिसकी वजह से हर समय यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है। लेकिन इस समुद्र के आस-पास आपको कोई पेड़-पौधा नहीं मिलेगा और ना ही पानी में कोई जलीय जीव, क्योंकि इस खारे पानी में कोई जीव-जीवित नहीं रह सकता, इसलिए इसे डेड सी कहा जाता है

suman

suman

Next Story