×

Britain Queen Elizabeth Biography: आइए जाने महारानी एलिजाबेथ के बारे में, एक दर्जन से ज्यादा देशों की थी महारानी

Britain Queen Elizabeth Wikipedia in Hindi: नहीं रहीं महारानी एलिजाबेथ, महारानी एलिजाबेथ 1952 से ब्रिटेन और एक दर्जन से अधिक अन्य देशों की रानी रही हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Sep 2022 6:04 PM GMT
Queen Elizabeth died, Queen of more than a dozen countries
X

ब्रिटेन महारानी एलिजाबेथ:Photo- Social Media

Click the Play button to listen to article

Britain Queen Elizabeth Biography: महारानी एलिजाबेथ 1952 से ब्रिटेन और एक दर्जन से अधिक अन्य देशों की रानी रही हैं। उन्होंने 25 वर्ष की आयु में सिंहासन ग्रहण किया था। उनके शासनकाल में सर विंस्टन चर्चिल से लेकर लिज़ ट्रस और 14 अमेरिकी राष्ट्रपतियों तक 15 प्रधानमंत्रियों को देखा गया है। इस साल की शुरुआत में, उन्होंने सिंहासन पर अपने 70वें वर्ष को चार दिनों तक चलने वाले प्लेटिनम जुबली समारोहों की एक श्रृंखला के साथ चिह्नित किया।

उस दौरान महारानी ने केवल दो बार बकिंघम पैलेस की यात्रा की, पहले ट्रूपिंग द कलर बालकनी उपस्थिति के लिए और फिर पेजेंट के बाद एक समापन समारोह के लिए। उनके पति फिलिप का पिछले साल 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

एलिजाबेथ का जन्म मेफेयर, लंदन में ड्यूक और डचेस ऑफ यॉर्क (बाद में किंग जॉर्ज छठवें और क्वीन एलिजाबेथ) की पहली संतान के रूप में हुआ था। उसके पिता ने 1936 में अपने भाई, किंग एडवर्ड अष्टम के हट जाने पर सिंहासन ग्रहण किया, जिससे एलिजाबेथ सिंहासन की उत्तराधिकारी बन गईं थीं।

एलिजाबेथ की शिक्षा निजी तौर पर घर में हुई थी

उनकी शिक्षा निजी तौर पर घर में हुई थी। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उन्होंने सहायक क्षेत्रीय सेवा में काम करते हुए सार्वजनिक कर्तव्यों का पालन करना शुरू कर दिया। नवंबर 1947 में, उन्होंने ग्रीस और डेनमार्क के एक पूर्व राजकुमार, फिलिप माउंटबेटन से शादी की थी। उनके कुल चार बच्चे थे : चार्ल्स, (प्रिंस ऑफ वेल्स); ऐनी (रॉयल प्रिंसेस); प्रिंस एंड्रयू (ड्यूक ऑफ यॉर्क) और प्रिंस एडवर्ड (अर्ल ऑफ वेसेक्स)।

जब फरवरी 1952 में उनके पिता की मृत्यु हुई, तब एलिज़ाबेथ 25 वर्ष थीं। चूंकि वह सिंहासन की उत्तराधिकारी थीं सो वह सात स्वतंत्र राष्ट्रमंडल देशों की रानी और राष्ट्रमंडल देशों की प्रमुख बन गईं। ये देश थे - यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और सीलोन (श्रीलंका)।

एक संवैधानिक सम्राट के रूप में शासन किया है

एलिजाबेथ ने उत्तरी आयरलैंड में उपद्रव, यूनाइटेड किंगडम में विचलन, अफ्रीका के विघटन, और यूनाइटेड किंगडम के यूरोपीय समुदायों में प्रवेश और यूरोपीय संघ से वापसी जैसे प्रमुख राजनीतिक परिवर्तनों के माध्यम से एक संवैधानिक सम्राट के रूप में शासन किया है। यूनाइटेड किंगडम के क्षेत्र की संख्या भी समय के साथ बदलती रही है क्योंकि कई क्षेत्रों ने स्वतंत्रता प्राप्त की और कुछ क्षेत्र गणराज्य बन गए।

एलिज़ाबेथ की कई ऐतिहासिक यात्राओं और बैठकों में 1986 में चीन की राजकीय यात्राएं, 1994 में रूस, 2011 में आयरलैंड गणराज्य और पांच पोप की यात्राएं शामिल हैं।

किन किन देशों की महारानी

- यूनाइटेड किंगडम की रानी और अन्य राष्ट्रमंडल क्षेत्र

- कनाडा 1952 से वर्तमान

- ऑस्ट्रेलिया 1952 से वर्तमान

- न्यूज़ीलैंड 1952 से वर्तमान

- जमैका 1962 से वर्तमान

- बहामास 1973 से वर्तमान

- ग्रेनेडा 1974 से वर्तमान

- पापुआ न्यू गिनी 1975 से वर्तमान

- सोलोमन द्वीप 1978 से वर्तमान

- तुवालु 1978 से वर्तमान

- सेंट लूसिया 1979 से वर्तमान

- सेंट विंसेंट एंड द ग्रेनाडाइन्स 1979 से वर्तमान

- बेलीज 1981 से वर्तमान

- एंटीगुआ और बारबुडा 1981 से वर्तमान

- सेंट किट्स एंड नेविस 1983 से वर्तमान

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story