×

Junk From Space: एलोन मस्क के अंतरिक्ष यान का मलबा ऑस्ट्रेलिया के खेत में गिरा

Junk From Space: सौभाग्य से ये मलबा किसानों के घरों और पशुओं से काफी दूर मैदान में गिरा। अगर किसी घर पर ये गिरता तो कुछ भी हो सकता था। अंतरिक्ष कबाड़ विवादास्पद विषय है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 1 Aug 2022 5:51 PM GMT
Wreckage of Elon Musks spacecraft falls on Australian farm
X

एलोन मस्क के अंतरिक्ष यान का मलबा ऑस्ट्रेलिया के खेत में गिरा: Photo- Social Media

Lucknow: आसमान से आफत तो आई लेकिन गनीमत है कि जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ। हुआ ये कि बीते शनिवार की सुबह लगभग 7 बजे ऑस्ट्रेलिया (Australia) के न्यूसाउथ वेल्स के डालगेटी में दो किसान एक धमाके से चौंक गए। उन्होंने देखा कि जहां उनकी भेड़ें रहती हैं उस बाड़े में अंतरिक्ष के उपकरण (space equipment) बिखरे पड़े थे।

भेड़ पालक किसान जॉक वालेस ने शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (Civil Aviation Authority of Australia) से संपर्क किया लेकिन उन्होंने उसे नासा से संपर्क करने की सलाह दी। वालेस को नासा से संपर्क का कोई जरिया पता नहीं था सो उन्होंने और उनके पड़ोसी मिक माइनर्स ने मदद के लिए ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के एस्ट्रोफिजिसिस्ट डॉ ब्रैड टकर की ओर रुख किया।

अंतरिक्ष से गिरा कबाड़

डॉ टकर ने स्काई न्यूज को बताया कि उन्होंने किसानों को समझाया कि संभवतः वह मलबा स्पेसएक्स कैप्सूल से गिरी हैं। डॉ टकर ने कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे, स्पेसएक्स क्रू-1 ट्रंक, जो कैप्सूल का बिना दबाव वाला निचला हिस्सा है, को ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स के दक्षिणी हिस्सों में फिर से प्रवेश करने के लिए ट्रैक किया गया था। अंतरिक्ष से गिरा ये कबाड़ लगभग तीन मीटर ऊंचा है और जमीन में सीधा खड़ा पाया गया था।

खगोलशास्त्री जोनाथन मैकडॉवेल के अनुसार, न्यू साउथ वेल्स में डालगेटी का छोटा शहर इस ट्रंक के पुन: प्रवेश पथ के साथ लगभग पूरी तरह से जुड़ा हुआ है। ये स्पेसएक्स कैप्सूल के सीधे पथ में था। स्पेसएक्स ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी कि क्या अंतरिक्ष कबाड़ कुछ ऐसा था जो ग्रह की परिक्रमा के लिए छोड़ दिया गया था।

डॉ टकर ने कहा : "उस समय, पूरे इलाके में लोगों ने एक ध्वनि बूम सुना। ये आवाज इसलिए थी कि ट्रंक पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश कर गया था। लोगों ने इसे अलग-अलग हिस्सों में देखा। अंतरिक्ष के मलबे की ये एक विशेषता है। डॉ टकर ने कहा कि निरीक्षण के बाद।इस टुकड़े पर झुलसाने वाले पैटर्न देख सकते हैं। इस वस्तु की संरचना अंतरिक्ष उपकरण से मेल भी खाती है।

मलबा किसानों के घरों और पशुओं से काफी दूर मैदान में गिरा

सौभाग्य से ये मलबा किसानों के घरों और पशुओं से काफी दूर मैदान में गिरा। अगर किसी घर पर ये गिरता तो कुछ भी हो सकता था। अंतरिक्ष कबाड़ का पृथ्वी की कक्षा में पुन: प्रवेश एक विवादास्पद विषय है। कुछ दिन पहले चीन के लॉन्ग मार्च -5 बी बूस्टर ने पृथ्वी की कक्षा में अनियंत्रित पुन: प्रवेश किया था। इस मामले परअमेरिका और चीन के बीच काफी तीखी बहस भी हुई थी।

अंतरिक्ष कबाड़ के ये टुकड़े एक अत्यंत दुर्लभ चीज

जब एक रॉकेट लॉन्च किया जाता है, तो उसके हिस्से मुख्य पेलोड से अलग हो जाते हैं और वापस पृथ्वी पर गिर जाते हैं। वायुमंडल से टकराने पर इनमें से अधिकांश टुकड़े जल जाते हैं, हालाँकि कुछ बड़े टुकड़े बरकरार रह सकते हैं। ये टुकड़े आमतौर पर समुद्र में उतरते हैं, जो पृथ्वी की सतह का दो तिहाई हिस्सा बनाते हैं। लेकिन कभी-कभी वे जमीन से टकरा सकते हैं। अंतरिक्ष कबाड़ के ये टुकड़े एक अत्यंत दुर्लभ चीज हैं। नासा के मुताबिक किसी आबादी वाले इलाके में मलबा गिरने की संभावना बेहद कम होती है। नासा ने अनुमान लगाया है कि किसी के मलबे की चपेट में आने की संभावना 3,200 में लगभग 1 है।स्पेसएक्स दुनिया के सबसे बड़े रईस एलोन मस्क की कंपनी है। जिसने अंतरिक्ष दर्जनों उवग्रह प्रक्षेपित किये हैं। स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान 2020 में लॉन्च किया गया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story