×

वेनेजुएला के बाद मोदी की राह पर ऑस्ट्रेलिया, बंद होगा 100 डॉलर का नोट

Rishi
Published on: 14 Dec 2016 9:49 PM GMT
वेनेजुएला के बाद मोदी की राह पर ऑस्ट्रेलिया, बंद होगा 100 डॉलर का नोट
X
नरेंद्र मोदी

सिडनी : भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में जिस तरह नोटबंदी का साहसिक निर्णय लिया उससे कई देश उनके कायल हो गए हैं। पहले जहाँ दक्षिणी अमेरिकी देश वेनेजुएला ने 100 बॉलिवर के नोट को चलन से बाहर कर दिया। वहीँ अब ऑस्ट्रेलिया भी अपने सबसे बड़े नोट 100 डॉलर को बंद करने जा रही है।

ऑस्ट्रेलिया के राजस्व और वित्तीय सेवा मंत्री केली ओ डवेयर के मुताबिक हम लोग कालेधन को खत्म करने के लिए अपनी तरफ से हरसंभव कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़िए : सिर्फ एक मिनट में पढ़िए- मोदी की राह पर चल इस देश में भी हुई नोटबंदी

आपको बता दें ऑस्ट्रेलिया में 100 डॉलर के 300 मिलियन नोट चलन में हैं। वहीँ भारत की बात करें तो वहां पीएम मोदी ने गत 8 नवंबर को ऐलान किया था कि देश में 500 और 1000 रुपए के नोट चलने बंद हो जाएंगे और इनके स्थान पर 2000 और 500 के नए नोट चलन में आयेंगे।

भारत में नोटबंदी के बाद जिस तरह से मोदी विपक्ष के निशाने पर हैं इसपर भी ऑस्ट्रेलिया की सरकार नजर रखे हुए है कि कहीं उनके यहाँ भी ऐसे हालात न पैदा हो जाए। इससे निपटने के लिए सरकार तैयारी में जुट गई है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story