×

जानलेवा खुशबूदार डियो: कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा, तत्काल बाजार से वापस हुआ पूरा का पूरा स्टॉक

Deodorant Cause Cancer : डियो में कैंसर पैदा करने वाले तत्त्व भी होते हैं इसी वजह से अमेरिका की दिग्गज कम्पनी प्रॉक्टर एंड गैम्बल ने अपने मशहूर ओल्ड स्पाइस और सीक्रेट ब्रांड के डियो स्प्रे को बाजार से वापस बुला लिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 Nov 2021 2:54 PM GMT
deodorant spray
X

डियो (फोटो- सोशल मीडिया)

Deodorant Cause Cancer : डियो का इस्तेमाल पूरी दुनिया में बहुत तेजी से बढ़ा है और तरह तरह के डियो बाजार में छाए हुए हैं। लेकिन डियो में कैंसर पैदा करने वाले तत्त्व भी होते हैं इसी वजह से अमेरिका की दिग्गज कम्पनी प्रॉक्टर एंड गैम्बल ने अपने मशहूर ओल्ड स्पाइस और सीक्रेट ब्रांड के डियो स्प्रे को बाजार से वापस बुला लिया है। कंपनी ने चेतावनी दी है कि इन डियो में बेंजीन हो सकता है जो एक कैंसर कारक केमिकल है। कंपनी द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि अभी तक किसी दुष्प्रभाव की जानकारी नहीं मिली है लेकिन एहतियात के लिए स्टॉक को बाजार से वापस लिया जा रहा है।

रिकॉल नोटिस के अनुसार, बेंज़ीन का एक्सपोज़र सांस और त्वचा के जरिये हो सकता है और ये ब्लड कैंसर और ल्यूकेमिया का कारण बन सकता है। इसके अलावा खून की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

कैंसरकारक केमिकल

फोटो- सोशल मीडिया

प्रॉक्टर एंड गैम्बल ने रिकॉल नोटिस अमेरिका के उपभोक्ताओं के लिए जारी की है। कंपनी ने कहा है कि जिन लोगों ने ये डियो खरीदे हैं वे उन्हें फेंक दें। लोगों को एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा जिसके बाद उन्हें फुल रिफंड मिल जाएगा। कंपनी ने खुदरा दुकानदारों से कहा है कि वे पूरा स्टॉक या तो नष्ट कर दें या वापस कर दें, उन्हें रिफंड दे दिया जाएगा।

इसके पहले जुलाई में जॉनसन एंड जॉनसन ने अपने सनस्क्रीन लोशन को रिकॉल कर लिया था क्योंकि उनमें कैंसरकारक केमिकल के लेवल काफी ऊंचे पाए गए थे।

दरअसल पसीना रोकने वाले प्रोडक्ट्स में अलमुनियम और बेंजीन जैसे तत्व होते हैं जिनका नाता कई कैंसरों से पाया गया है। महिलाएं अपने सीने में डियो लगा लेती है। ऐसा करना महिलाओ में होने वाले स्तन कैंसर की सम्भावना को बहुत बढ़ा देता है इसके इलावा ये प्रोस्टेट कैंसर और अलझाइमर जैसी बिमारियों को पैदा करता है। ये भी जान लीजिए कि 2019 में डियोड्रेंट का कारोबार पूरी दुनिया में करीब 20 बिलियन डॉलर का रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story