ख़राब रिश्तों के बीच भी पाकिस्तान ने पीएम मोदी को भेजा निमंत्रण, जानिए वजह

पाकिस्तान और भारत के रिश्ते आपस में बिल्कुल भी अच्छे नहीं है। इसके बावजूद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को निमंत्रण भेजा है। जानिये क्या है इसके पीछे की वजह

Sonali kesarwani
Published on: 25 Aug 2024 10:09 AM GMT
ख़राब रिश्तों के बीच भी पाकिस्तान ने पीएम मोदी को भेजा निमंत्रण, जानिए वजह
X

पीएम मोदी को पाकिस्तान की तरफ से शंघाई सहयोग संगठन में शामिल होने के लिए पाकिस्तान की तरफ से आमंत्रण मिला है। यह बैठक 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होने वाली है। यह निमंत्रण पाकिस्तान को एससीओ के दूसरे सबसे बड़े निर्णय लेने वाले निकाय सीएचजी की अध्यक्षता में शामिल किए जाने के बाद मिला है। फिलहाल जिस तरह से भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध है पीएम मोदी के वहां जाने की संभावना बहुत कम ही नजर आ रही है। दोनों देशों के बीच आये दिन सीमा पर विवाद देखने को मिलता है। पाकिस्तान हमेशा भारतीय सीमा के अंदर आकर भारतीयों पर हमले के अवसर देखता रहता है।

SCO समिट में भाग लेते है पीएम

पीएम मोदी जो हमेशा SCO राष्ट्राध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेते रहे हैं, संसद सत्र के कारण इस साल कजाकिस्तान में शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हो पाए। पिछले साल विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किर्गिस्तान में सीएचजी बैठक में हिस्सा लिया था। SCO की बैठक कई मायने में खास होती है। रूस और चीन के नेतृत्व वाला एससीओ क्षेत्रीय सुरक्षा और सहयोग के लिए महत्वपूर्ण है।

पाकिस्तान और भारत के संबंध है ख़राब

भारत और पाकिस्तान के संबंध बहुत समय से ख़राब चल रहे है। पाकिस्तान जम्मू -कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने के लिए भारत के फैसले को पलटने की कोशिश लगातार करता रहता है। जिसे भारत गैर-परक्राम्य कदम मानता है। 2015 में उस समय भारत के विदेश मंत्री द्वारा वहां की आखिरी यात्रा थी। उसके बाद से भारत की तरफ से कोई यात्रा पाकिस्तान में नहीं हुई है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story