×

धरती की तरफ तबाही: बस था इतना ही फासला, खत्म हो जाती पूरी दुनिया

 धरती पर आ रहा बड़ा खतरा उसके बगल से निकल गया है। जीं हां अंतरिक्ष से आ रहा एस्टेरॉयड मतलब की उल्कापिंड बिल्कुल धरती के बगल से निकल गया।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Jun 2020 1:06 PM GMT
धरती की तरफ तबाही: बस था इतना ही फासला, खत्म हो जाती पूरी दुनिया
X

नई दिल्ली : धरती पर आ रहा बड़ा खतरा उसके बगल से निकल गया है। जीं हां अंतरिक्ष से आ रहा एस्टेरॉयड मतलब की उल्कापिंड बिल्कुल धरती के बगल से निकल गया। बताया जा रहा है कि ये एस्टेरॉयड धरती के बगल से 13 किलोमीटर प्रति सेकेंड की गति से निकला है। लेकिन यह एस्टेरॉयड धरती से लगभग 37 लाख किलोमीटर दूर से निकल गया। जिससे बहुत बड़ा खतरा टल गया है। बता दें, इस महीने में 3 बार एस्टेरॉयड धरती के बगल से निकले हैं।

ये भी पढ़ें... चीनी जंग को तैैयार: सैनिको ने शुरू की तैयारी, एशिया के सबसे बड़े बेस-कैंप में प्रशिक्षण

भयंकर तबाही

इस एस्टेरॉयड 2010 एनवाई 65 की स्पीड इतनी ज्यादा थी कि अगर वह धरती पर गिरता तो कई किलोमीटर तक भयंकर तबाही मचा सकता था। अगर समुद्र में गिरता तो बड़ी सुनामी आ सकती थी।

ये एस्टेरॉयड लगभग 46,500 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से धरती के बगल से निकला। यह एस्टेरॉयड दिल्ली के कुतुबमीनार से चार गुना और अमेरिका के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से तीन गुना बड़ा था। इसकी लंबाई लगभग 1017 फीट है। वहीं स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी 310 फीट और कुतुबमीनार 240 फीट लंबा है।

ये भी पढ़ें... घर-घर तैनात सेना: पूरा गांव घिरा है दुश्मन देशों से, चारों तरफ सिर्फ खतरा

एस्टेरॉयड पृथ्वी के पास से गुजरा

24 जून 2020 की दोपहर 12.15 बजे ये एस्टेरॉयड पृथ्वी के पास से गुजरा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, यह धरती से करीब 37 लाख किलोमीटर दूर से निकल गया। अंतरिक्ष में यह दूरी बहुत ज्यादा नहीं मानी जाती।

साथ ही नासा के वैज्ञानिक उन सभी एस्टेरॉयड्स को धरती के लिए खतरा मानते हैं जो धरती से 75 लाख किलोमीटर की दूरी के अंदर निकलते हैं। इन तेज स्पीड से गुजरने वाले खगोलीय पिंडों को नीयर अर्थ ऑबजेक्टस (NEO) कहते हैं।

ये भी पढ़ें...खत्म आतंकियों के आका: कांपी संगठन की रूह, सबसे बड़ी सफलता वाला साल 2020

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story