×

न्यूयॉर्क में शुक्रवार को होगा जिन्ना की बेटी दीना का अंतिम संस्कार

पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की इकलौती बेटी दीना वाडिया की अंत्येष्टि शुक्रवार को न्यूयॉर्क में होगी। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वाडिया (98)

By
Published on: 3 Nov 2017 8:56 AM GMT
न्यूयॉर्क में शुक्रवार को होगा जिन्ना की बेटी दीना का अंतिम संस्कार
X
अंत्येष्टि

मुंबई: पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की इकलौती बेटी दीना वाडिया की अंत्येष्टि शुक्रवार को न्यूयॉर्क में होगी। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वाडिया (98) ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में अपने घर पर परिजनों और सगे संबंधियों के बीच अंतिम सांस ली।

उनके साथ उनकी एक बेटी डायना वाडिया, बेटा नुस्ली वाडिया है। इसके अलावा, उनका पोता नेस और जेह वाडिया और दो पड़पौत्र जेह और एला वाडिया हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना की बेटी का निधन, न्यूयॉर्क में ली अंतिम सांस

इतिहासकार स्टेनली वोलोपर्ट का हवाला देते हुए, समुदाय वेबसाइट पारसी खबर ने बताया कि दीना का जन्म 14-15 अगस्त, 1919 की मध्यरात्रि के आसपास लंदन के सिनेमा थिएटर में हुआ था, जहां उनके माता-पिता, जिन्ना और रतनबाई एक फिल्म देख रहे थे।

दीना ने अपने पिता की असहमति के बावजूद, मुंबई स्थित पारसी व्यापारी नेविल वाडिया से शादी की, इसके बाद उनकी पिता से दूरी हो गई और वह अमेरिका का रुख करने से पहले मुंबई में रहीं।

उन्होंने अपने जीवनकाल में केवल दो बार पाकिस्तान की यात्रा की। पहला पिता के निधन और वर्ष 2004 में राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के कार्यकाल में।

कराची में क्वेद-ए-आजम मकबरे में आगंतुकों की पुस्तक में उन्होंने श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, "यह मेरे दुखद और अद्भुत रहा है। उम्मीद है पाकिस्तान के लिए उनका (जिन्ना) सपना पूरा हुआ।"

-आईएएनएस

Next Story