×

Film Pope Francis: पोप फ्रांसिस के साथ बनी यह डॉक्युमेंट्री देगी जलवायु कार्रवाई को नई गति

Film Pope Francis: ऑस्कर विजेता निर्माताओं की फीचर फिल्म पोप फ्रांसिस की व्यक्तिगत कहानी की न सिर्फ एक अनदेखी झलक पेश करती है।

Seema Javed
Written By Seema Javed
Published on: 6 Oct 2022 9:26 AM GMT
Pope Francis
X

Pope Francis। (Social Media)

Film Pope Francis: ऑस्कर विजेता (Oscar Winner) निर्माताओं की फीचर फिल्म पोप फ्रांसिस (Feature film Pope Francis) की व्यक्तिगत कहानी की न सिर्फ एक अनदेखी झलक पेश करती है बल्कि संकट के मोर्चे पर अनसुनी आवाजों को उजागर करके वैश्विक जलवायु न्याय (world climate justice) के लिए दबाव भी बनाती है। पारिस्थितिक संकट को रोकने के लिए मानवता की शक्ति पर एक नई फीचर वृत्तचित्र फिल्म आज वैटिकनसिटी में एक वैश्विक प्रीमियर में जारी की गई। द लेटर नाम की यह फिल्म पोप फ्रांसिस के साथ उनके लिखे लौडाटो सी पर चर्चा करने के लिए विभिन्न फ्रंटलाइन नेताओं की रोम की यात्रा की कहानी बताती है।

फिल्म का निर्माण ऑस्कर विजेता निर्माता ऑफ द फेंस (माई ऑक्टोपस टीचर) द्वारा किया गया है। ब्राजील के अमेज़ॅन, सेनेगल, भारत और यू.एस. के नायक की विशेषता, यह फिल्म जलवायु और प्रकृति पर कार्रवाई के संदर्भ में स्वदेशी अधिकारों, जलवायु प्रवास और युवा नेतृत्व सहित मुद्दों की पड़ताल करती है। फिल्म में पोप फ्रांसिस के साथ एक विशेष संवाद और पोप के रूप में उनकी स्थापना के पहले के अनदेखे फुटेज को दिखाया गया है।

वेटिकन में फिल्म प्रीमियर कार्यक्रमों में नायक और फिल्म निर्माता, पारिस्थितिक मुद्दों पर वेटिकन के शीर्ष अधिकारी और आईपीसीसी के महासचिव, राजदूत और नागरिक समाज के प्रतिनिधि शामिल थे। फिल्म यूट्यूब ओरिजिनल्स द्वारा प्रस्तुत की गई है। यह पहली बार है कि पोप के साथ कोई फिल्म स्ट्रीमिंग सेवा के माध्यम से मुफ्त उपलब्ध होगी।

जलवायु परिवर्तन पर ऐतिहासिक पेरिस समझौते में होली सी की आधिकारिक प्रविष्टि

प्रीमियर उसी दिन आता है जब जलवायु परिवर्तन पर ऐतिहासिक पेरिस समझौते में होली सी की आधिकारिक प्रविष्टि होती है। वेटिकन के अधिकारियों ने प्रीमियर और पेरिस समझौते के बारे में एक उच्च-स्तरीय साइड इवेंट दोनों में होली सी में राजदूतों की मेजबानी की, और अधिक जलवायु कार्रवाई के लिए सरकारों पर दबाव बनाया।

ये प्रयास कैथोलिक चर्च के पारिस्थितिक मुद्दों पर तेजी से महत्वाकांक्षी और तत्काल जुड़ाव का प्रतिनिधित्व करते हैं। संयुक्त राष्ट्र के COP27 जलवायु शिखर सम्मेलन और COP15 प्रकृति शिखर सम्मेलन में निर्णय लेने वालों पर नए दबाव को बढ़ाते हुए, अगले महीनों में वैश्विक उत्तर और वैश्विक दक्षिण में सामुदायिक स्क्रीनिंग, उच्च-स्तरीय कार्यक्रमों और भागीदार संगठनों के नेतृत्व का एक वैश्विक अभियान अपेक्षित है।

पेरिस समझौते और COP27 को करती है सूचित

यह तात्कालिकता संयुक्तराष्ट्र के जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल, जलवायु विज्ञान निकाय जो पेरिस समझौते और COP27 को सूचित करती है, के अलार्म के साथ संरेखित करती है। फिल्म के बारे में टिप्पणी करते हुए, वेटिकन कार्यक्रमों में भाग लेनेवाले आईपीसीसीके अध्यक्ष डॉ. होसुंगली ने कहा, "वैज्ञानिक समुदाय कलाकारों और आस्था के लोगों के साथ जुड़ने के अवसर का स्वागत करता है।"

वयस्कों को बेहतर करना चाहिए: अभिनेत्री रिधिमा पांडे

एक युवा जलवायु कार्यकर्ता और द लेटर की अभिनेत्री रिधिमा पांडे ने कहा, "वयस्कों को बेहतर करना चाहिए। और मैं इसे ठीक करने के लिए आपके लिए इंतजार नहीं कर रही हूं। मेरा विश्वास करो, मेरे प्रयास अभी शुरू हुए हैं।"

द लेटर के निदेशक निकोलस ब्राउन ने ये कहा

द लेटर के निदेशक निकोलस ब्राउन ने कहा, "पोप फ्रांसिस द्वारा प्रदान किए गए नैतिक कम्पास द्वारा निर्देशित, मुझे उम्मीद है कि हम सभी को रक्षा के लिए उद्देश्य और प्रतिबद्धता की एक नई भावना मिल सकती है, हमारा साझाघर है और एक दूसरे सहित सभी जीवित चीजों केलिए करुणा है।"

फिल्म के बारे में

लॉडाटो सी मूवमेंट के साथ साझेदारी में ऑस्कर विजेता टीम ऑफ दफेंस (माईऑक्टोपस टीचर) द्वारा निर्मित, फिल्म का निर्देशन एमी-विजेता निर्देशक निकोलस ब्राउन ने किया था। पत्रसंचार विभाग और समग्र मानव विकास को बढ़ावा देने के लिए निदेशालय के सहयोग से बनाया गया था। फिल्म यूट्यूब ओरिजिनल्स द्वारा प्रस्तुत की गई है।

कुछ बयान

एकात्म मानव विकास को बढ़ावा देने के लिए डिकास्टरी के प्रीफेक्ट लीडर कार्डिनल माइकल ज़ेर्नी ने कहा, "अकेले कैथोलिकों के लिए पर्यावरणीय संकट कोई मुद्दा नहीं है। यह सभी को, अभी और आने वाली पीढ़ियों को प्रभावित करता है। यह फिल्म हर जगह लोगों के लिए एक स्पष्ट पुकार है: हमें एक साथ काम करना है, और हमें अभी ऐसा करना है।" आगे, जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल के अध्यक्ष डॉ. होसुंगली ने कहा, "जलवायु परिवर्तन की चुनौती वैश्विक है और इसका विज्ञान स्पष्ट है। कार्रवाई का समय अब है।"

द लेटर के निदेशक निकोलस ब्राउन ने कहा, "जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता के नुकसान के दोहरे मुद्दों से निपटना मानव जाति के सामने अब तक की सबसे गंभीर चुनौती है। उम्मीद खोना आसान है, लेकिन आज मैं नए उत्साह से भर रहा हूं क्योंकि लोग "द लेटर" बनाने के लिए एक साथ आए थे। मुझे यकीन है कि उनकी कहानियां आपको प्रेरित करेंगी जैसे उन्होंने मुझे किया है! और संत पोप फ्राँसिस द्वारा प्रदान किए गए नैतिक कम्पास द्वारा निर्देशित, मुझे उम्मीद है कि हम सभी को अपने सामान्य घर की रक्षा करने और एक दूसरे सहित सभी जीवित चीजों के लिए करुणा रखने के उद्देश्य और प्रतिबद्धता की एक नई भावना मिल सकती है।"

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story