×

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप पर 355 मिलियन डॉलर का जुर्माना, धोखाधड़ी का आरोप

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रम्प पर लगभग 355 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है और तीन साल के लिए अपनी ही कंपनी के निदेशक के रूप में काम करने पर प्रभावी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 Feb 2024 6:38 AM GMT
Donald Trump
X

Donald Trump   (photo: social media )

Donald Trump: उधारदाताओं को धोखा देने के लिए अपनी निवल संपत्ति को धोखाधड़ी से बढ़ा चढ़ा कर दिखाने पर, न्यूयॉर्क की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर लगभग 355 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है और तीन साल के लिए अपनी ही कंपनी के निदेशक के रूप में काम करने पर प्रभावी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। न्यायाधीश आर्थर एंगोरोन ने ट्रम्प के वयस्क बेटों को दो साल के लिए पारिवारिक फर्म चलाने से भी रोक दिया है।

अपील करेंगे ट्रम्प

फैसले के बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने पुष्टि की कि वह फैसले के खिलाफ अपील करेंगे। उन्होंने एक बयान में राष्ट्रपति जो बिडेन की निंदा की, साथ ही रूस, चीन और "कुटिल न्यूयॉर्क राज्य न्यायाधीश" को भी दोषी ठहराया। उन्होंने कहा: “न्यूयॉर्क राज्य के एक दुष्ट न्यायाधीश ने फैसला सुनाया है कि मुझे सही कंपनी बनाने के लिए 355 मिलियन डॉलर का जुर्माना देना होगा। यह रूस है, यह चीन है, यह सब डीओजे (न्याय विभाग) से आता है, यह सब बिडेन से आता है। यह उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ एक ऐसी साजिश है जिसे हमारे देश ने पहले कभी नहीं देखा है। आप इसे तीसरी दुनिया के देशों, बनाना रिपब्लिक में देखते हैं, लेकिन आप इसे यहां नहीं देखते हैं।"

आरोप से इनकार

ट्रम्प ने कहा - "तो मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि हमने एक बेहतरीन कंपनी बनाई। कोई धोखाधड़ी नहीं हुई। बैंकों को उनका पैसा मिल गया - 100 प्रतिशत। वे ट्रम्प से प्यार करते हैं। उन्होंने गवाही दी कि ट्रम्प महान हैं।”

क्या कहा अटॉर्नी जनरल ने

न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने ट्रम्प के बारे में कहा: "हम उन्हें झूठ बोलने, धोखा देने और पश्चाताप की कमी के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं, उन नियमों का उल्लंघन करने के लिए जिनका हम सभी को पालन करना चाहिए।" जेम्स ने कहा, "डोनाल्ड ट्रम्प की धोखाधड़ी का पैमाना और दायरा चौंका देने वाला है। और उनका अहंकार भी ऐसा ही है।"

अरबों डॉलर का मामला

मुकदमे में आरोप लगाया गया था कि 2011 से 2021 तक ट्रम्प और उनके संगठन ने बेहतर व्यवसाय, बीमा और बैंकिंग सौदे हासिल करने के लक्ष्य के साथ, अपनी निवल संपत्ति को अरबों डॉलर तक बढ़ाने के लिए 200 से अधिक गलत मूल्यांकन बनाए।

अटॉर्नी जनरल जेम्स की कानूनी टीम ने बताया कि उनका मानना है कि धोखाधड़ी ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन के व्यवसाय के संचालन के लिए थी और दावा किया कि कम ब्याज दरों के माध्यम से उन्हें जो पैसा मिला, उसने ट्रम्प के 2016 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान को वित्तपोषित करने में भी मदद की। ढाई महीने तक चले मुकदमे में ट्रम्प, उनकी बेटी इवांका, एरिक और डॉन जूनियर सहित 40 गवाहों ने अपना पक्ष रखा।

निर्णय जूरी के बजाय जज एंगोरोन पर छोड़ दिया गया था, क्योंकि इस प्रकार के मुकदमे में जूरी की अनुमति नहीं है और न ही जेम्स के कार्यालय और न ही ट्रम्प की कानूनी टीम ने इसके लिए अनुरोध किया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story