वाशिंगटन में मुलाकात करेंगे डोनाल्ड ट्रंप और मून जेइ-इन :सियोल

मून परमाणु हथियारों से सशक्त उत्तर कोरिया के साथ वार्ता की नीति का लंबे समय से समर्थन करते रहे हैं। उन्होंने ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच वार्ता कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी

सियोल: अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच हालिया शिखर वार्ता किसी नजीते पर पहुंचे बिना समाप्त हो जाने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, दक्षिण कोरिया के अपने समकक्ष मून जेइ-इन से अगले महीने मुलाकात करेंगे। सियोल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

ये भी देखें:पश्चिमी यूपी में मुस्लिम मतदाता तय करेंगे चुनावी नतीजे

मून परमाणु हथियारों से सशक्त उत्तर कोरिया के साथ वार्ता की नीति का लंबे समय से समर्थन करते रहे हैं। उन्होंने ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच वार्ता कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, लेकिन किम और ट्रंप उत्तर कोरिया पर से प्रतिबंध हटाने के बदले प्योंगयांग के परमाणु कार्यक्रम पर लगाम लगाने संबंधी किसी समझौते पर नहीं पहुंच पाए जिसके बाद इस प्रक्रिया के भविष्य को लेकर सवाल खड़े हो गये हैं।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति आवास ब्लू हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि मून 10 अप्रैल से दो दिवसीय दौरे पर वॉशिंगटन जाएंगे।

ये भी देखें:तेलंगाना: उल्टा पड़ा सीएम की बेटी का दांव, चतुष्कोणीय मुकाबले की उम्मीद

राष्ट्रपति के वरिष्ठ प्रेस सचिव यून डोहान ने शुक्रवार को बताया कि दोनों नेता पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के जरिए कोरियाई प्रायद्वीप में शांतिपूर्ण सत्ता स्थापित करने पर अपने रुख को समन्वित करने के लिए गहरी चर्चा करेंगे।

(भाषा)