×

Donald Trump FBI Raid: परमाणु दस्तावेजों की तलाश में पड़ा ट्रम्प के घर छापा, सामने आया ये बड़ा सच

Donald Trump FBI Raid: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के घर मार-ए-लागो पर फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के एजेंटों के छापे में एक अभूतपूर्व खुलासा हुआ है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 12 Aug 2022 3:00 AM GMT
Donald Trump
X

Former President USA Donald Trump (image social media)

Click the Play button to listen to article

Donald Trump FBI Raid: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के घर मार-ए-लागो पर फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के एजेंटों के छापे में एक अभूतपूर्व खुलासा हुआ है। एफबीआई ने यह छापे परमाणु हथियार से संबंधित रिकॉर्ड की तलाश में डाले थे। तत्काल यह स्पष्ट नहीं है कि किस प्रकार के परमाणु दस्तावेज मांगे गए थे या क्या एफबीआई को वास्तव में कोई परमाणु रिकॉर्ड मिला।

ट्रम्प के कार्यालय छोड़ने के बाद संवेदनशील संघीय रिकॉर्ड मार-ए-लागो में लाए जाने की संभावना को लेकर मीडिया में महीनों तक चिंता जताई गई थी राष्ट्रीय अभिलेखागार ने कहा कि छह महीने पहले इस साल की शुरुआत में मार-ए-लागो से बरामद रिकॉर्डों की एक टुकड़ी में "वर्गीकृत राष्ट्रीय सुरक्षा" सूचना शामिल थी।

ट्रम्प के वकील देगें आज जबाव

पोस्ट ने फरवरी में रिपोर्ट दी थी कि उनमें से कुछ दस्तावेज इतने संवेदनशील थे कि सरकार सार्वजनिक रूप से उनका वर्णन भी नहीं कर सकती। हालांकि, परमाणु दस्तावेज जो स्पष्ट रूप से सोमवार की छापे में मांगी गई वस्तुओं में से थे, विशेष रूप से संवेदनशील और बारीकी से संरक्षित हैं, न्याय विभाग के पूर्व प्रतिवाद प्रमुख डेविड लॉफमैन ने पोस्ट को बताया।

यह स्पष्ट नहीं कि एफबीआई ने छापेमारी के दौरान किस प्रकार के अन्य दस्तावेज मांगे थे, या उनके अनुसार कौन से अपराध किए गए थे। तलाशी वारंट की प्रति जिससे छापे के बारे में अधिक विवरण मिल सकता है वह सील रहती है, लेकिन न्याय विभाग ने इसे सार्वजनिक रूप से जारी करने के लिए फ्लोरिडा की एक संघीय अदालत में याचिका दायर की है, और ट्रम्प के वकीलों के पास प्रस्ताव का जवाब देने के लिए शुक्रवार तक का समय है।

छापे के बारे में दी गई जानकारी

सोमवार की छापेमारी ने ट्रम्प के विरुद्ध न्याय विभाग की जांच में तेज वृद्धि को चिह्नित किया है। गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने छापे के बारे में बहुत कम जानकारी दी, लेकिन पुष्टि की कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से इसे मंजूरी दे दी है। मीडिया में आई रिपोर्ट में कहा गया है कि न्याय विभाग की छापेमारी महीनों की लंबी जांच से संबंधित थी कि क्या ट्रम्प या उनके प्रशासन के सदस्यों ने संवेदनशील संघीय सरकारी दस्तावेजों को गलत तरीके से पेश किया।

जांच पहली बार फरवरी में जनता के ध्यान में आई, जब राष्ट्रीय अभिलेखागार ने कहा कि उसने मार-ए-लागो-दस्तावेजों से ट्रम्प कार्यकाल के संघीय रिकॉर्ड के 15 बक्से उठाए हैं, जिन्हें ट्रम्प के कार्यालय छोड़ने पर सरकार की हिरासत में छोड़ दिया जाना चाहिए था। सीएनएन ने गुरुवार को बताया कि जून में, संघीय एजेंटों ने मार-ए-लागो से अतिरिक्त सरकारी दस्तावेज लेने के लिए एक भव्य जूरी सम्मन का इस्तेमाल किया, लेकिन एक गवाह ने बाद में संघीय अधिकारियों को बताया कि संवेदनशील सामग्री अभी भी ट्रम्प की विशाल समुद्र तट संपत्ति में बनी हुई है, इसके बाद एक बार फिर से छापे की संभावना बन गई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story