Donald Trump: लहूलुहान और राजनीतिक रूप से विजयी

Donald Trump: इस गोलीकांड में ट्रम्प की एक ऐतिहासिक तस्वीर उभर कर आई है जो चिरकाल तक यादों में अमिट रहेगी। इस फोटो में ट्रम्प सीक्रेट सर्विस एजेंटों से घिरे हुए हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 14 July 2024 6:49 AM GMT
Donald Trump Attack
X

Donald Trump Attack (Pic: Social Media)

Donald Trump Attack: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी राजनीतिक पहचान कई तरह से बनाई है। इस पहचान में अवहेलना, शिकायत और गुस्सा - तीनों एलिमेंट शामिल हैं। उनके पीछे है एक विभाजित राष्ट्र की चिंता और अनिश्चितता। ट्रम्प की यह पहचान बटलर, पेनसिल्वेनिया में एक उदास शाम को स्पष्ट रूप से दिखी, जहां वह एक रैली में हुई गोलीबारी से शारीरिक रूप से लहूलुहान और राजनीतिक रूप से विजयी होकर उभरे हैं।

उभर कर आई ऐतिहासिक तस्वीर

इस गोलीकांड में ट्रम्प की एक ऐतिहासिक तस्वीर उभर कर आई है जो चिरकाल तक यादों में अमिट रहेगी। इस फोटो में ट्रम्प सीक्रेट सर्विस एजेंटों से घिरे हुए हैं। उनके चेहरे पर खून के छींटे हैं। और वह मुट्ठी बंधे हाथ उठाये हुए हैं। उनके बैकग्राउंड में अमेरिका का झंडा नीले आसमान के फलक पर है। ये फोटो खींची है एसोसिएटेड प्रेस के फोटोपत्रकार इवान वुची ने। वो बरसों से डोनाल्ड ट्रम्प के बारे में कवरेज करते रहे हैं।

मौत से रूबरू होने वाले उन क्षणों में ट्रम्प की वह मुद्रा एक आइकॉनिक इमेज बन गई है। न सिर्फ अमेरिका बल्कि विदेशों में उनके राजनीतिक सहयोगियों और प्रशंसकों ने ऐसे मौके पर उनकी दृढ़ता की सराहना की है। यह एक ऐसा क्षण था जिसने ट्रम्प को उनके सबसे विद्रोही रूप में दिखाया है। ट्रम्प शासन में रक्षा विभाग के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी सिमोन लेडीन ने ठीक ही कहा - राष्ट्रपति ट्रम्प आग के बीच साहस के प्रतीक जैसे दिखाई दिए। दुनिया भर में प्रसारित की जा रही उनकी तस्वीरें सच्ची अमेरिकी भावना को दर्शाती हैं।

क्या करवट लेगी ये घटना?

यह देखना अभी बाकी है कि क्या गोलीबारी की ये घटना राष्ट्रपति चुनाव अभियान की दिशा को बदल देगी? अभी तक तो चुनाव अभियान कड़वाहट भरे हमलों, उम्मीदवारों के बीच एक दूसरे की बेइज्जती और एकदम बंटे हुये समाज के रूप में सामने आया है। पूरा देश इतना गहराई से ध्रुवीकृत है जैसा इतिहास में कभी नहीं हुआ। ट्रम्प की इस रैली के बाद मिल्वौकी में रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन सम्मेलन होना है। उसके पहले गोलीबारी की इस घटना ने ट्रम्प की छवि को उनके समर्थकों की नज़र में और भी अधिक स्पष्ट रूप से परिभाषित कर दिया है।

रिपब्लिकन पार्टी के लिए इस हिंसक घटना ने ट्रम्प की उम्मीदवारी को और मजबूत किया है। जबकि डेमोक्रेट्स पर विपरीत असर हुआ है। वो पहले से बिडेन के बारे में चिंतित थे और अब इस घटना ने उन्हें और गहरी चिंता में डाल दिया है। रिपब्लिकन सदस्यों ने खुले तौर पर ट्रम्प पर हमले के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन को दोषी ठहराया है। सीनेटर माइक कोलिन्स ने तो एक्स पर लिखा कि "जो बिडेन ने आदेश भेजे थे", जबकि सीनेटर मार्शा ब्लैकबर्न ने कहा कि "ट्रम्प की हत्या का प्रयास बिडेन ने जो कहा उससे जुड़ा हो सकता है।"

ठोस समर्थन

हमले पर लोगों में भी त्वरित प्रतिक्रिया हुई है। जिसने लोगों के उबलते गुस्से को भी दर्शाया है। उनके समर्थकों को लगता है कि सरकार ने ट्रम्प को गलत तरीके से परेशान किया है। इसके अलावा, बेलगाम तरीके से अमेरिका में घुसे चले आ रहे लोगों के प्रति अमेरिकी जनता का गुस्सा इस मौके पर झलक रहा है। हमले की घटना के तत्काल बाद ही ट्रम्प के पक्ष में कुछ ठोस नतीजे सामने आए। अरबपति एलन मस्क ने इस मौके का इस्तेमाल पूर्व राष्ट्रपति का आधिकारिक तौर पर समर्थन करने के लिए किया। यही नहीं, अरबपति व्यवसायी एकरमैन ने भी ट्रम्प को पूर्ण सहयोग का ऐलान किया है। यह तय है कि हमले कि घटना और उसके बाद ट्रम्प की "साहसिक" तस्वीरें इस बार के चुनाव में कुछ नया मोड़ जरूर लाएंगी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story