×

Trump-Stormy Case: अभियोजन ने डोनाल्ड ट्रंप पर लगाए 34 आरोप, जवाब में बोले पूर्व राष्ट्रपति – ‘मैं निर्दोष हूं’

Trump-Stormy Case: पॉलिटिकल व्यक्ति डोनाल्ड ट्रंप एक पोर्न स्टार से अफेयर और उसका मुंह बंद रखने के लिए पैसा देने के मामले में घिरे हुए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 April 2023 9:45 AM GMT
Trump-Stormy Case: अभियोजन ने डोनाल्ड ट्रंप पर लगाए 34 आरोप, जवाब में बोले पूर्व राष्ट्रपति – ‘मैं निर्दोष हूं’
X
Trump-Stormy Case (photo: social media )

Trump-Stormy Case: दुनिया के सबसे अमीर और शक्तिशाली देश संयुक्त राज्य अमेरिका में इन दिनों सियासी घमासान मचा हुआ है। अमेरिकी इतिहास के सबसे विवादित और पोलराइजिंग पॉलिटिकल व्यक्ति डोनाल्ड ट्रंप एक पोर्न स्टार से अफेयर और उसका मुंह बंद रखने के लिए पैसा देने के मामले में घिरे हुए हैं। वह एक ऐसे कानूनी पचड़े में फंसे हैं, जिससे बच निकलना उनके लिए अब काफी मुश्किल है। उनके खिलाफ न्यूयॉर्क की मैनहट्टन अदालत में सुनवाई चल रही है, जहां मंगलवार को वे स्वयं पेश हुए।

मंगलवार को सुनवाई के दौरान अभियोजन ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पर 34 आरोप लगाए। उनपर एडल्ट स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को गुप्त भुगतान करने और और इसके लिए बिजनेस रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के आरोप हैं। अदालत में ट्रंप ने इन आरोपों पर बस इतना कहा कि वो निर्दोष हैं। उन्होंने कहा कि मैंने कोई अपराध नहीं किया है और न ही अपने बिजनेस रिकॉर्ड में गड़बड़ी की है।

4 दिसंबर को होगी अगली सुनवाई

भारतीय समय के मुताबिक, मंगलवार रात साढ़े 11 बजे डोनाल्ड ट्रंप अपने आवास ट्रंप टॉवर से मैनहट्टन कोर्ट पहुंचे। यहां सरेंडर करने के बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। अमेरिकी मीडिया संस्थान सीएनएन के मुताबिक, ट्रंप को एक कमरे में ले जाकर उनके फोटोग्राफ और फिंगर प्रिंट ले गए थे हालांकि, इस दौरान उन्हें हथकड़ी नहीं लगाई गई थी। इसके बाद उन्हें जज के सामने पेश किया गया।

दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद अदालत ने 4 दिसंबर को अगली सुनवाई की तारीख तय की। अगले साल यानी जनवरी 2024 से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ ट्रायल शुरू किया जा सकता है। ये ट्रायल ऐसे समय में शुरू होगा, जब अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कैंपेन चरम पर होगा। ऐसे में डोनाल्ड ट्रंप के दोबारा राष्ट्रपति बनने के मुहिम को झटका लग सकता है।

अदालत के बाहर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़

मंगलवार को दुनियाभर की मीडिया में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप छाए। मैनहट्टन कोर्ट के बाहर लगभग तमाम अंतरराष्ट्रीय मीडिया कवरेज के लिए मौजूद थीं। अदालत के बाहर भारी संख्या में ट्रंप समर्थक और विरोधी भी जमा हुए थे। समर्थकों में कई रिपब्लिकन सांसद भी मौजूद थे। समर्थकों और विरोधियों में किसी तरह का हिंसक टकराव न हो इसे देखते हुए 35 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। न्यूयॉर्क मेयर तक को लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करनी पड़ी।

सुनवाई के बाद बाइडन पर बरसे ट्रंप

मैनहट्टन कोर्ट में सुनवाई खत्म होने के बाद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फ्लोरिडा स्थित अपने आवास 'मार-ए-लागो' पहुंचे। यहां पूर्व नियोजित कार्यक्रम के मुताबिक, उन्होंने अपने समर्थकों को संबोधित किया। यहां भी उन्हें कवर करने के लिए भारी संख्या में मीडियाकर्मी मौजूद थे। ट्रंप ने इस मौके पर मौजूदा बाइडेन प्रशासन पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि दुनिया अमेरिका पर हंस रही है क्योंकि हम अफगानिस्तान में महंगे हथियार छोड़कर भाग आए। यह देश नर्क में जा रहा है।

ट्रंप ने अपनी स्पीच में कहा कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि अमेरिकी इतिहास में ऐसा कुछ होगा। मैंने एक ही अपराध किया है, वो है निडर होकर अपने देश को उन लोगों से बचाना जो इसे तबाह करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि 2024 के राष्ट्रपति चुनावों में हस्तक्षेप के लिए उनके खिलाफ इस तरह के फर्जी केस बनाए गए हैं। इसे फौरन खारिज किया जाना चाहिए।

जज पर लगाए गंभीर आरोप

डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा में समर्थकों को संबोधित करते हुए उनके खिलाफ मामला चलाने का आदेश देने वाले जज को भी लपेटे में लिया। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मेरे खिलाफ एक ऐसे जज ने सुनवाई की है, जो मुझसे नफरता करता है। जज की पत्नी और उसका पूरा परिवार मुझसे नफरत करता है। जज की बेटी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए काम करती है। ट्रंप के बेटे एरिक भी जज के डेमोक्रेट होने के आरोप लगा चुके हैं।

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग जॉर्ज सोरोस समर्थित अभियोजक हैं, जो काफी समय से मेरे पीछे लगे हुए हैं। ट्रंप के हमले का जवाब देते हुए ब्रैग ने कहा कि हम गंभीर अपराध को सामान्य नहीं कर सकते हैं और न ही करेंगे आप कोई भी क्यों न हो, आप पर कार्यवाही होगी।

किस मामले में फंसे हैं ट्रंप ?

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जिस मामले में अभी अदालत के चक्कर काट रहे हैं, वो उनके प्रेसीडेंट बनने से ऐन पहले का है। आरोप है कि ट्रंप ने पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स से अपना संबंध छिपाने के लिए उसे मोटी रकम दी थी ताकि वह अपना मुंह बंद रखे। ट्रंप ने अपने वकील माइकल कोहेन के जरिए एडल्ट स्टार स्टॉर्मी को 1 लाख 30 हजार डॉलर यानी करीब 1 करोड़ 27 लाख रूये भुगतान किए थे।

एडल्ट स्टार का आरोप है कि ट्रंप ने नेवादा में एक सेलेब्रिटी गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान उन्हें अपने होटल रूम में बुलाया था और उन्हें टीवी स्टार बनाने का वादा किया था। 44 वर्षीय डेनियल्स का आरोप है कि 2006 में उनका ट्रंप के साथ अफेयर था और इसी बात को छिपाने के लिए मुझे 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से एक महीने पहले भुगतान किया गया था। अगर यह बात सार्वजनिक हो जाती तो बहुत मुमकिन है कि ट्रंप या तो चुनाव ही नहीं लड़ पाते और अगर लड़ते भी तो शायद जीत नहीं सकते थे।

दरअसल, पेंच इसमें नहीं है कि ट्रंप ने संबंध छिपाने के लिए पॉर्न स्टार को पैसे दिए। अमेरिकी कानून की नजर में ये कोई अपराध नहीं है। असल में पूर्व राष्ट्रपति ने गलती तब कर दी जब उन्होंने अपने वकील कोहेन को पॉर्न स्टार को देने के लिए जो रकम दिया था उसे उनकी कानूनी फीस के तौर पर दिखाया था।

इसे दस्तावेजी हेरफेर का मामला माना जा रहा है, जो न्यूयॉर्क में एक बड़े अपराध की श्रेणी में आता है। ट्रंप के वकील रहे माइकल कोहेन स्वीकार कर चुके हैं कि उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति के कहने पर इस अपराध को अंजाम दिया था।

क्रिमिनल केस का सामना करने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति

अपने विवादित कार्यकाल को लेकर पहले ही अमेरिकी इतिहास में एक अलग स्थान बनाने वाले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सत्ता से बेदखल होने के बावजूद विवादों की वजह से सुर्खियों में रहे। उनपर कई और गंभीर आरोप हैं, जिसकी सुनवाई अभी बाकी है। सीक्रेट पेमेंट को लेकर मुकदमे का सामने कर रहे ट्रंप अमेरिका के 234 साल के इतिहास में पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं, जिनका खिलाफ कोई क्रिमिनल केस चलेगा। अगर ट्रंप इस मामले में दोषी पाए गए तो उन्हें चार तक की सजा हो सकती है। इस कानूनी पचड़े में फंसने के बाद 76 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति चुनाव में दावेदारी धुंधली पड़ती जा रही है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story