×

ट्रंप के नस्लीय बयान पर 6 व्यापारिक नेताओं ने दिया इस्तीफा

Gagan D Mishra
Published on: 16 Aug 2017 1:03 PM GMT
ट्रंप के नस्लीय बयान पर 6 व्यापारिक नेताओं ने दिया इस्तीफा
X
ट्रंप के नस्लीय बयान पर 6 व्यापारिक नेताओं ने दिया इस्तीफा

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के श्वेत श्रेष्ठतावादियों को लेकर दिए बयान के बाद से निर्माण परिषद से व्यापार क्षेत्र के छह नेता इस्तीफा दे चुके हैं। इस क्रम में ताजा इस्तीफा अमेरिका के अग्रणी श्रमिक नेता रिचर्ड ट्रमका ने दिया है।

1.25 करोड़ सदस्यों वाले श्रमिक संगठन एएफएल-सीआईओ के अध्यक्ष ट्रमका ने मंगलवार को अपने इस्तीफे की घोषणा की और कहा, "मैं एक ऐसे राष्ट्रपति की परिषद का हिस्सा नहीं हो सकता, जो धर्माधता और घरेलू आतंकवाद को बर्दाश्त करता हो।"

समाचार एजेंसी एफे ने ट्रमका के हवाले से कहा, "राष्ट्रपति ट्रंप का आज (मंगलवार को) दिया गया बयान केकेके और नव नाजीवादियों को लेकर कल (सोमवार को) दिए गए उनके बयान से अस्वीकारोरिक्त है।"

ट्रंप ने इसी साल जनवरी में करीब दो दर्जन सदस्यों वाली अमेरिकन मैन्युफैक्चरिंग काउंसिल का गठन किया था। इस परिषद का काम समय-समय पर बैठक कर ट्रंप को नौकरियों के सृजन को लेकर सुझाव देना था।

समाचार चैनल सीएनएन के मुताबिक, ट्रंप ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा था कि वर्जीनिया के चार्लोट्सविले में श्वेत श्रेष्ठतावादियों के खिलाफ रैली के दौरान हुई हिंसा के लिए 'दोनों पक्ष' जिम्मेदार हैं।

ट्रंप के इस बयान के बाद ही ट्रमका ने इस्तीफे की घोषणा की।

एएफएल-सीआईओ की पूर्व डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ अर्थशाथीया ली ने भी इस परिषद से इस्तीफा दे दिया है।

चार्लोट्सविले में शनिवार को हुई हिंसा के दौरान एक नव नाजीवादी व्यक्ति ने नस्लवाद विरोधी एक महिला की हत्या कर दी थी। घटना के बाद आए ट्रंप के बयान को लेकर चार व्यापारिक नेता पहले ही परिषद से किनारा कर चुके हैं।

अलायंस फॉर अमेरिकन मैन्युफैक्चरिंग के अध्यक्ष स्कॉट पॉल ने मंगलवार को ट्रंप की मैन्युफैक्चरिंग काउंसिल से इस्तीफा दे दिया था।

इस्तीफा देते हुए स्कॉट ने ट्विटर पर लिखा था, "मेरे लिए करने वाली यह सबसे ठीक चीज है।"

पॉल से पहले इंटेल के मुख्य कार्यकारी ब्रायन क्रजानिक, मर्क के अध्यक्ष केनेथ सी. फ्रेजियर और अंडर ऑर्मर के संस्थापक केविन प्लैंक ने सोमवार को मैन्युफैक्चरिंग काउंसिल से इस्तीफा दे दिया था।

--आईएएनएस

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story