ट्रंप ने दिया भारत को बड़ा झटका, ईरान से तेल खरीदने पर नहीं मिलेगी कोई छूट

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मई की शुरुआत में खत्म हो रही छूट से संबंधित सिग्निफिकेंट रिडक्शन एक्सेप्शंस को फिर से जारी नहीं करने का फैसला किया है।

Rishi
Published on: 22 April 2019 4:22 PM GMT
ट्रंप ने दिया भारत को बड़ा झटका, ईरान से तेल खरीदने पर नहीं मिलेगी कोई छूट
X

वॉशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान से तेल खरीदने वाले किसी भी देश को प्रतिबंध में छूट नहीं देने का निर्णय किया। ट्रंप के इस फैसले का भारत की ऊर्जा सुरक्षा पर प्रभाव पड़ सकता है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मई की शुरुआत में खत्म हो रही छूट से संबंधित सिग्निफिकेंट रिडक्शन एक्सेप्शंस को फिर से जारी नहीं करने का फैसला किया है।

ये भी देखें : विवादित बयान देने के मामले में प्रज्ञा के खिलाफ मामला दर्ज करने के निर्देश

आपको बता दें, यह फैसला ईरान के तेल निर्यात को शून्य तक लाना है और वहां के शासन के राजस्व के प्रमुख स्रोत को खत्म करना है। अमेरिका ने पिछले साल नवंबर में ईरान पर पुन: प्रतिबंध लगाया था।

पिछले साल अमेरिका ने भारत, चीन, तुर्की और जापान समेत ईरान से तेल खरीदने वाले आठ देशों को 180 दिन की अस्थायी छूट दी थी।

ये भी देखें : तीसरे चरण के चुनाव में आजम खां पर सबसे अधिक आपराधिक मुकदमें

इराक और सऊदी अरब के अलावा ईरान भारत का तीसरा सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश है।

चीन और भारत फिलहाल ईरान से तेल आयात करने वाले सबसे बड़े देश हैं।

वहीं ईरान ने इस निर्णय को अवैध बताया है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story