×

देश छोड़ने वाली कंपनियों को ट्रंप ने चेताया, कहा- बिना परिणाम भुगते नहीं छोड़ पाएंगे US

aman
By aman
Published on: 2 Dec 2016 9:58 AM GMT
देश छोड़ने वाली कंपनियों को ट्रंप ने चेताया, कहा- बिना परिणाम भुगते नहीं छोड़ पाएंगे US
X

वाशिंगटन: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने उन कंपनियों को चेतावनी दी है जो अपना कामकाज बाहरी देशों में ले जाने पर विचार कर रही है। गुरुवार को डोनाल्ड ट्रंप ने उन कंपनियों को चेताया कि ऐसा करने पर उन्हें परिणाम भुगतने होंगे। ट्रंप का यह बयान एसी बनाने वाली कंपनी 'कैरियर' के इंडियानापोलिस राज्‍य में प्‍लांट को बंद कर मैक्सिको ले जाने के फैसले को वापस लेने के बाद आया है।

बता दें कि कैरियर के इस फैसले से 1,100 लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडराने लगा था। लेकिन बाद में इंडियाना राज्‍य की ओर से टैक्‍स इंसेंटिव दिए जाने के बाद कंपनी ने फैसला वापस ले लिया था। बताया जाता है कि कॅरियर को 7 मिलियन डॉलर का टैक्‍स इंसेंटिव पैकेज दिया जाएगा।

बिना परिणाम भुगते नहीं छोड़ पाएंगे USA

इस मसले के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'उनका प्रशासन कॉरपोरेट टैक्‍स को कम करेगा। इससे कई और कंपनियां भी अमेरिका में ही रहने पर विचार करेंगी।' लेकिन उन्‍होंने चेताया कि जो भी कंपनियां अपना कामकाज बाहर लेकर जाएंगी, उन्‍हें आयातित सामान पर बॉर्डर टैक्‍स के जरिए कीमत चुकानी होगी। ट्रंप बोले, 'कंपनियां बिना परिणाम भुगते अमेरिका छोड़कर नहीं जा पाएंगी। यह नहीं होगा और न ये होने वाला है।'

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें और क्या कहा डोनाल्ड ट्रंप ने ...

ट्रंप को याद आया चुनावी वादा

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, कैरियर के मामले में उन्‍होंने टीवी पर न्‍यूज देखने के बाद दखल दिया है। इस रिपोर्ट से उन्‍हें अपने चुनावी वादे की याद आर्इ। उन्‍होंने कहा, 'हम कैरियर को नहीं जाने दे सकते।'

'मुझे ऐसा करना सही लगा'

नव निर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वे इस मुद्दे पर अन्‍य कंपनियों से भी व्‍यक्तिगत रूप से बात करेंगे। आलोचकों के सवालों पर उन्‍होंने कहा, मुझे लगता है कि यह राष्‍ट्रपति का काम है और यदि ऐसा नहीं है तो भी कोई बात नहीं क्‍योंकि मुझे वास्‍तव में ऐसा करना सही लगता है। लेकिन हमें बहुत सारी कंपनियों को फोन करने होंगे जो देश से बाहर जाने की सोच रही हैं।

..अब ओरेयो कुकीज नहीं खाऊंगा

गौरतलब है कि चुनाव प्रचार के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने दूसरे देशों से काम कराने वाली अमेरिकी कंपनियों पर निशाना साधा था। उनके इस तरह के बयानों को जनसमर्थन भी मिला था। उन्‍होंने फोर्ड मोटर को मैक्सिकों में फैक्‍ट्री खोलने सहित एक दवा कंपनी को दूसरे देश में मुख्‍यालय बनाने पर लताड़ा भी था। साथ ही कहा था कि 'वे अब ओरेयो कुकीज नहीं खाएंगे क्‍योंकि इसे बनाने वाली कंपनी नेबिस्‍को ने इसका उत्‍पादन मैक्सिको में शुरू कर दिया है।'

भारत-चीन से भी जताया था खतरा

ट्रंप के निशाने पर चीन और भारत जैसे देश भी रहे थे। उन्‍होंने कहा था कि भारत और चीन अमेरिकी लोगों की नौकरियां छीन रहे हैं। इनसे मुकाबला करने की जरूरत है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story