×

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप फिर लड़ेंगे राष्ट्रपति पद की लड़ाई

Donald Trump: ट्रम्प का नामांकन अन्य दावेदारों को हतोत्साहित करने में उनकी रुचि का संकेत देता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 16 Nov 2022 4:55 AM GMT
Donald Trump
X

Donald Trump (photo: social media )

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रम्प ने 2024 में होने वाले चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी ठोंक दी है। वर्ष 2020 में ट्रम्प चुनाव हार गए थे लेकिन उन्होंने अपनी हार कभी स्वीकार नहीं की और अमेरिकी मतदान की अखंडता पर लगातार हमले किए हैं।

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ संभावित रीमैच की मांग कर रहे ट्रम्प ने मिडटर्म चुनाव के एक हफ्ते बाद फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो एस्टेट में अपनी दावेदारी की घोषणा की।

अमेरिकी टेलीविजन पर लाइव प्रसारित भाषण में ट्रम्प ने एक बॉलरूम में सैकड़ों समर्थकों से बात की। उन्होंने भीड़ को संबोधित करते हुए कहा - "अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए, मैं आज रात अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर रहा हूं।"

इससे पहले दिन में ट्रम्प के सहयोगियों ने अमेरिकी संघीय चुनाव आयोग के साथ "2024 के राष्ट्रपति के लिए डोनाल्ड जे. ट्रम्प" नामक एक समिति की स्थापना के साथ कागजी कार्रवाई दायर की। राज्य स्तरीय चुनावी प्रतियोगिताओं में एक वर्ष से अधिक का समय है।

ट्रम्प का नामांकन

अमेरिका अपने लंबे राष्ट्रपति चुनाव अभियानों के लिए जाना जाता है। रिपब्लिकन पार्टी के 2024 के राष्ट्रपति पद के लिए अन्य संभावित दावेदारों में फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस या पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस शामिल हैं। ट्रम्प का नामांकन अन्य दावेदारों को हतोत्साहित करने में उनकी रुचि का संकेत देता है।

डीसांटिस ने मध्यावधि चुनाव के दौरान आसानी से गवर्नर के रूप में फिर से जीत दर्ज की है। पेंस ने अपनी नई किताब का प्रचार करते हुए खुद को ट्रंप से दूर करने की कोशिश की है। अन्य संभावित रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में वर्जीनिया के गवर्नर ग्लेन यंगकिन, टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट, दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर निक्की हेली और पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ शामिल हैं।

ट्रम्प ने मध्यावधि में एक सक्रिय भूमिका निभाई थी। उन्होंने उम्मीदवारों का चयन किया और प्रचार किया। लेकिन प्रमुख मुकाबलों में उनके कई उम्मीदवार हार गए। जिससे कुछ प्रमुख रिपब्लिकनों ने उन्हें कमजोर उम्मीदवारों को बढ़ावा देने के लिए खुले तौर पर दोषी ठहराया है। उम्मीदवारों की हार से सीनेट पर नियंत्रण रखने की पार्टी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

76 वर्षीय ट्रम्प, ग्रोवर क्लीवलैंड के बाद इतिहास में ऐसे दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति बनने की कोशिश कर रहे हैं जो एक चुनाव हारने के बाद पुनः राष्ट्रपति बने। क्लीवलैंड का दूसरा कार्यकाल 1897 में समाप्त हुआ था।

जो बिडेन का फिर से चुनाव लड़ने का इरादा

उधर, 79 वर्षीय जो बिडेन ने कहा है कि वह फिर से चुनाव लड़ने का इरादा रखते हैं और करेंगे। अगले साल की शुरुआत तक अंतिम निर्णय लेने की संभावना है। लेकिन एडिसन रिसर्च एग्जिट पोल में, 10 मध्यावधि मतदाताओं में से सात ने यह विचार व्यक्त किया कि जो बिडेन को फिर से चुनाव नहीं लड़ना चाहिए। उसी पोल में, 10 में से छह उत्तरदाताओं ने कहा कि उनकी ट्रम्प के प्रति प्रतिकूल राय है। लेकिन ट्रम्प को लोगों का काफी मजबूत सपोर्ट है। विशेष रूप से श्वेत पुरुषों, ईसाई रूढ़िवादी, ग्रामीण लोगों का उनके प्रति भावनात्मक लगाव है। आलोचक ट्रम्प पर आरोप लगाते हैं कि बढ़ती गैर-श्वेत आबादी वाले देश में ट्रम्प "श्वेत लोगों " के इर्द-गिर्द निर्मित नीतियों का पालन किया जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story