×

Hu Jintao: चीन में फिर दिखा 'ड्रामा', पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को पार्टी कांग्रेस से धक्के मार निकाला..मगर क्यों?

Hu Jintao: जब हू जिन्ताओ को बाहर निकाला जा रहा था उस वक्त चीन के ग्रेट हॉल में समापन समारोह चल रहा था। इस पूरी घटना का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

aman
Written By aman
Published on: 22 Oct 2022 8:15 AM GMT (Updated on: 22 Oct 2022 8:24 AM GMT)
drama in china former president hu jintao has been dragged out of party congress xi jinping
X

निकाले जाने से पहले शी जिनपिंग से बात करते पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ (Social Media)

Hu Jintao : चीन में फिर दिखा 'बड़ा ड्रामा', पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को पार्टी कांग्रेस से धक्के मार निकालाचीन में बीते कुछ समय से राजनीतिक ड्रामा देखने को मिल रहा है। हालिया घटनाक्रम में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of China) की 20वीं कांग्रेस में जब शी जिनपिंग (Xi Jinping) की तीसरी बार ताजपोशी चल रही थी उसी बीच नया ड्रामा देखने को मिला। चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ (Hu Jintao, Former President of China) को पार्टी कांग्रेस के बीच से जबरन बाहर कर दिया गया।

बताया जा रहा है कि जब हू जिन्ताओ को बाहर निकाला जा रहा था उस वक्त चीन के ग्रेट हॉल में समापन समारोह चल रहा था। इस पूरी घटना का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। जिस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आने लगी है। भारत में भी जमकर चुटकी ली जा रही है।

क्या है वीडियो में?

वायरल वीडियो में साफ दिख रहा है कि सुरक्षाकर्मी चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को जबरदस्ती हाथ पकड़कर बाहर निकाल रहे हैं। हालांकि, वीडियो में दिख रहा है कि हू जिन्ताओ वहां से नहीं निकलना चाह रहे। वो लगातार विरोध कर रहे हैं। मगर, सुरक्षाकर्मी उन्‍हें हाथ पकड़कर ग्रेट हॉल से निकाल देते हैं। इस बीच एक चीनी नेता पूर्व राष्ट्रपति को समझाना चाहता है, लेकिन दूसरे उन्हें रोक देते हैं।

79 साल के हू जिन्ताओ को क्यों निकाला?

पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ 79 वर्ष के हैं। बताया जाता है ग्रेट हॉल में उन्हें आगे वाली सीट पर बैठाया गया था। उनके ठीक आगे मौजूदा राष्ट्रपति शी जिनपिंग (President Xi Jinping) बैठे थे। इसके बाद उनके पास दो लोग आते हैं। हू जिन्ताओ शुरुआत में उनसे कुछ बात करते दिखते हैं। फिर उन्हें बाहर निकाला जाता है। चीन के इस बुजुर्ग पूर्व राष्ट्रपति को किन परिस्थितियों में निकाला गया, ये अभी स्पष्ट नहीं हो सका है।

पीएम ली केकियांग को भी बाहर का रास्ता

आपको बता दें, ये ड्रामा यहीं नहीं थमा। पार्टी कांग्रेस के बाद शी जिनपिंग के धुर विरोधी माने जाने वाले प्रधानमंत्री ली केकियांग (China Prime Minister Li Keqiang) को सेंट्रल कमेटी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। रिपोर्ट्स के अनुसार, पार्टी कांग्रेस में फैसला लिया गया है कि चीन के पीएम ली केकियांग को कम्‍युनिष्‍ट पार्टी (Communist Party of China) के मुख्य नेतृत्व सेंट्रल कमेटी से हटा दिया गया।

बड़े उलटफेर का था अंदाजा

चीन की राजनीति पर नजर रखने वाले इस तरह के उलटफेर का अंदाजा पहले से लगा रहे थे। लेकिन, ये ड्रामा इस कदर होगा इसका अनुमान किसी को नहीं था। 20वीं कांग्रेस से पहले ही अंदाजा लगा लिया गया था कि वर्तमान राष्ट्रपति शी जिनपिंग को छोड़कर चीनी शीर्ष नेतृत्व में बड़ा फेरबदल हो सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story