×

Dubai Travel Guidelines: दुबई जाने का कर रहे प्लान, तो जान लें ये जरूरी नियम, वरना बढ़ जाएगी मुसीबत

Mandatory Rules in Dubai: यदि आप दुबई जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको वहां के कुछ कड़े नियमों के बारे में जानना जरूरी है। बता दें दुबई में सार्वजनिक पर नियमों का उल्लंघन करने पर गंभीर सजा का प्रावधान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 22 Jun 2022 2:56 PM GMT
Dubai
X

Dubai (Image Credit : Social Media)

Dubai Travel Guidelines: भारत समेत दुनिया के बहुत से देशों के लोग दुबई में रहते हैं। कुछ आंकड़ों की माने तो सऊदी अरब अमीरात में वहां के स्थानीय लोग बहुत ही कम संख्या में रहते हैं। सऊदी अरब अमीरात में भारत, पाकिस्तान, फिलिस्तीन, ईरान, मिस्र तथा बांग्लादेश के नागरिक सबसे अधिक है। दुबई में इतनी बड़ी संख्या में दूसरे देश के नागरिकों के होने के बावजूद भी वहां की सरकार कई कानूनों का बड़े ही सख्ती से पालन करवाती है। आइए जानते हैं दुबई कैसे जा सकते हैं? दुबई में किन नियमों का पालन जरूर करें?

कैसे जा सकते हैं दुबई? (How to reach Dubai)

भारत से दुबई जाने के लिए देश के अलग-अलग राज्यों से कई एयरलाइन कंपनियां विमान सेवा देती है। अगर आपको दुबई की यात्रा करनी है तो भारत के किसी भी महानगर से उड़ान भरकर आप संयुक्त अरब अमीरात के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उतर सकते हैं। बता दें सऊदी अरब अमीरात की आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन 'अमीरात एयरलाइंस' (Emirates Airlines) दुनिया के करीब 100 शहरों को विमान सेवा से जोड़ती है। इसके अलावा दुबई जाने के लिए आप शाहजहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी उतर सकते हैं। यहां से आप टैक्सी या बस सेवा लेकर थोड़े ही वक्त में दुबई मेन सिटी में पहुंच जाएंगे।

दुबई जाने से पहले इन नियमों के बारे में जरूर जाने

1. दुबई में किसी भी सार्वजनिक जगह पर शराब पीना सख्त मना है यदि आप किसी सार्वजनिक जगह पर नशे में पाए जाते हैं तो दुबई पुलिस आप के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर सकती है हालांकि यदि आपको शराब पीना है तो आप किसी भी लाइसेंस धारी होटल या रेस्टोरेंट्स में जा सकते हैं।

2. यदि आप दुबई अपने गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ जा रहे हैं तो होटलों में इस बात को सबके सामने ना करें यहां इन चीजों को लेकर लोग आपको गलत निगाह से देख सकते हैं।

3. दुबई में सार्वजनिक जगहों पर किस करना एक गंभीर अपराध की श्रेणी में माना जाता है। खासकर यदि कोई मुस्लिम व्यक्ति आपको सार्वजनिक जगह पर किस करते देखता है तो आप के खिलाफ दंडनीय कार्यवाही हो सकती है। ऐसे में सार्वजनिक जगहों पर किस करने से परहेज करें।

4. रमजान के वक्त गैर मुस्लिम लोगों को सार्वजनिक जगहों पर खाने-पीने से बचना चाहिए।

5. दुबई में वाहन चलाते समय गति सीमा का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है ओवरस्पीडिंग अथवा तेज गति सीमा से अधिक धीमें चलने पर करने पर यहां सख्त दंड के प्रावधान है।

6. सार्वजनिक जगह या किसी भी जगह पर किसी अनजान व्यक्ति का फोटो लेने से परहेज करें बगैर परमिशन तस्वीर लेने पर यदि रिपोर्ट दर्ज होती है तो आपके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story