×

Dubai Moon World Resort: दुबई में चाँद जैसा रिसोर्ट, जानिए इसके बारे में

Dubai Moon World Resort: दुबई में चाँद जैसा रिसोर्ट बनेगा। किस रिसोर्ट को हुबहू चाँद जैसी शक्ल दी जाएगी। इसे कनाडा के आंत्रप्रेन्योर माइकल हेंडरसन बनवाएगे।

Vertika Sonakia
Published on: 23 May 2023 10:19 AM GMT
Dubai Moon World Resort: दुबई में चाँद जैसा रिसोर्ट, जानिए इसके बारे में
X

Dubai Moon World Resort: जैसा कि संयुक्त अरब अमीरात का पर्यटन राजस्व इस वर्ष की पहली छमाही में $5 बिलियन से अधिक हो गया है, यहां तक कि रिपोर्टों के अनुसार इस सर्दी में मजबूत प्रदर्शन की उम्मीद है, जब पड़ोसी क़तर फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी करेगा, दुबई एक विशाल चाँद जैसा दिखने वाला रिसॉर्ट में निवेश कर रहा है।

मून वर्ल्ड रिसोर्ट की स्थापना

अरेबियन बिजनेस रिपोर्ट के अनुसार, "दुबई में डेस्टिनेशन रिसॉर्ट, कैनेडियन आर्किटेक्चरल कंपनी और बौद्धिक संपदा लाइसेंसर, मून वर्ल्ड रिसॉर्ट्स इंक (एमडब्ल्यूआर) के रूप में $5 बिलियन (एईडी18 बिलियन) का मून बिल्डिंग हो सकता है। सैंड्रा जी. मैथ्यूज और माइकल आर. हेंडरसन द्वारा प्रस्तावित और सह-स्थापित, रिज़ॉर्ट को 48 महीनों में बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और इसकी कुल ऊंचाई 735 फीट (224 मीटर) होगी।"

कैसा होगा मून वर्ल्ड रिसोर्ट

दुबई में चाँद जैसा मून वर्ल्ड रिसोर्ट बनेगा। 900 फुट के इस रिसोर्ट को चंद जैसी शक्ल दी जाएगी। नहीं मैं मरने वाले ये रिसोर्ट अपने आप में खास हूँ क्योंकि ये 100 फिट की ऊंची बिल्डिंग पर बनेगा। इसे कनाडा के आंत्रप्रेन्योर माइकल हेंडरसन बनवायेंगे।

क्या है इस रिसोर्ट की खासियत

इस रिसोर्ट में 4000 कमरे हैं और 10,000 लोगों के साथ आप पार्टी कर सकते हैं। इस रिसोर्ट के मालिक का मानना है की है उनका एक खास प्रोजेक्ट है जिसमें प्रोजेक्ट में उनका नाम दिया गया है। इस रिसॉर्ट को बड़े इवेंट्स के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

चाँद पर चलने जैसा अहसास होगा

इस रिसोर्ट में एक हिस्सा ऐसा भी होगा जहाँ चलने पर लोगों को लगे कि वह सच में चाँद की सतह पर चल रहे हैं। इस हिस्से को लूनर कॉलोनी का नाम दिया जाएगा। इस बिल्डिंग को इस तरह पेश किया जाएगा केवल रात में चाँद की तरह चमकती नज़र आएगी। एक रिसोर्ट की ब्रैंडिंग के तौर पर जगह जगह चाँद की तरह बनाकर इसका प्रचार किया जाएगा।

दुबई की अर्थव्यवस्था में वृद्धि की उम्मीद

हेंडरसन ने कहा, दिलचस्प बात यह है कि एक बार निर्माण के बाद, "मून दुबई से आतिथ्य, मनोरंजन, आकर्षण, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और अंतरिक्ष पर्यटन जैसे क्षेत्रों में अमीरात की अर्थव्यवस्था में वृद्धि होने की उम्मीद है।" अरेबियन बिजनेस रिपोर्ट के मुताबिक, एक "चंद्र कॉलोनी" से घिरा हुआ है, दुबई में जमीन पर किफायती अंतरिक्ष पर्यटन का अनुभव करने के लिए सालाना 2.5 मिलियन मेहमानों को सक्षम करने की उम्मीद है।
इस बीच, संयुक्त अरब अमीरात के पर्यटन राजस्व के साथ इस वर्ष की पहली छमाही में $ 5 बिलियन से अधिक हो गया, कोविद-हिट 2021 पर होटल का कब्जा 40% से अधिक था, संयुक्त अरब अमीरात के प्रधान मंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने एक के बाद कहा। राजधानी अबू धाबी में कैबिनेट बैठक। यह 5 बिलियन डॉलर का प्रोजेक्ट है।
पर्यटन क्षेत्र के राजस्व में बढ़ोतरी आधिकारिक WAM समाचार एजेंसी के अनुसार, शेख मोहम्मद ने कहा, "2022 की पहली छमाही में हमारे पर्यटन क्षेत्र का राजस्व 19 बिलियन दिरहम ($ 5.2 बिलियन) से अधिक हो गया।" "42 प्रतिशत की वृद्धि हासिल करते हुए, होटल के मेहमानों की कुल संख्या 12 मिलियन तक पहुंच गई, और हम इस सर्दियों के मौसम में एक मजबूत पर्यटन प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं।"

विश्वकप दौरान अधिक पर्यटक

दुबई, एक स्थापित छुट्टी गंतव्य, छोटे कतर में आवास की कमी के कारण नवंबर और दिसंबर में विश्व कप के दौरान बड़ी संख्या में फुटबॉल प्रशंसकों की मेजबानी करने की उम्मीद कर रहा है। दुबई विश्व कप के दौरान कतर से दैनिक शटल उड़ानें संचालित करने वाले खाड़ी शहरों में से एक है, जो प्रशंसकों को धनी राज्य से बाहर रहने और फिर भी खेलों में भाग लेने की अनुमति देता है। महामारी से पहले अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए दुनिया का सबसे व्यस्त दुबई हवाई अड्डा, इस साल की पहली छमाही में 27.8 मिलियन यात्रियों को संभाला, जो 2021 की समान अवधि में 160 प्रतिशत से अधिक था, यह पिछले महीने कहा था।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story