×

पत्नी से लड़ाई का 5550 करोड़ रुपए भुगतान, दुबई के शासक को झगड़ा पड़ा बहुत महंगा, सुने HC का ये आदेश

Dubai News Sheikh Mohammed: लंदन हाईकोर्ट ने राशिद को अपनी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया बिन्त अल हुसैन और उनके दो बच्चों के लिए 5550 हजार करोड़ रुपए का भुगतान करने का आदेश दिया है।

Anshuman Tiwari

Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao

Published on 21 Dec 2021 3:42 PM GMT

Dubai
X

 शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की पत्नी राजकुमारी हया राशिद की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Dubai News Sheikh Mohammed: दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के लिए अपनी पत्नी से भिड़ना काफी महंगा साबित हुआ है। लंदन हाईकोर्ट ने राशिद को अपनी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया बिन्त अल हुसैन और उनके दो बच्चों के लिए 5550 हजार करोड़ रुपए का भुगतान करने का आदेश दिया है। लंदन हाईकोर्ट ने कहा है कि इस रकम के जरिए राजकुमारी हया और उनके दोनों बच्चों की आजीवन सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी।

तीन महीने में देने होंगे ढाई हजार करोड़

लंदन हाईकोर्ट के जज ने यह आदेश देते हुए कहा कि राजकुमारी हया राशिद से सुरक्षा के सिवा किसी और मकसद से रकम नहीं मांग रही हैं। इसलिए राशिद को राजकुमारी हया को इस रकम का भुगतान करना होगा। जज ने राजकुमारी हया की ब्रिटिश हवेली के रखरखाव के लिए 3 महीने के भीतर 2525 करोड़ रुपए का एकमुश्त भुगतान करने का आदेश दिया है। राजकुमारी हया जॉर्डन के राजा अब्दुल्लाह की सौतेली बहन हैं और उनका दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन रशीद से काफी दिनों से विवाद चल रहा है।

आजाद जिंदगी जीने की ख्वाहिश

इस मामले की सुनवाई के दौरान राजकुमारी हया की गवाही करीब 7 घंटे तक चली। 47 वर्षीया राजकुमारी हया ने कहा कि एकमुश्त भुगतान से एक साफ ब्रेक लेने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि अब मैं आजाद होकर अपनी बाकी की जिंदगी जीना चाहती हूं और मेरी इच्छा है कि मेरे दोनों बच्चे भी बड़े होकर आजाद जिंदगी गुजार सकें। शेख राशिद संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री हैं और उनका अपनी पत्नी राजकुमारी हया से लंबे समय से विवाद चल रहा है। उन पर अपनी पत्नी को तमाम बंदिशों और कैद में रखने का आरोप भी लगा था।

शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की पत्नी राजकुमारी हया राशिद की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

2019 में ब्रिटेन भागी थीं राजकुमारी हया

राजकुमारी हया अप्रैल 2019 में शेख राशिद का साथ छोड़कर ब्रिटेन भाग गई थीं। वे अपने दोनों बच्चों जलीला और जायद को लेकर ब्रिटेन पहुंची थीं। उन्होंने तभी से ब्रिटेन में ही शरण ले रखी है। ब्रिटेन पहुंचकर उन्होंने आरोप लगाया था कि शेख राशिद उन्हें मरवाने की साजिश रच रहे थे और इसी कारण वे दुबई छोड़कर ब्रिटेन भाग आईं।

उनका कहना था कि संयुक्त अरब अमीरात में रहने पर शेख राशिद उनकी हत्या करवा देते। इसलिए अपनी जान बचाने के लिए उन्होंने ब्रिटेन में शरण लेने में ही भलाई समझी। राजकुमारी हया के फरार होने और उसके बाद शेख पर आरोप लगाने की खबरों ने मीडिया में काफी सुर्खियां बटोरी थीं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story