×

OMG! इस मुस्लिम देश में सस्ती हुई शराब, दुनिया हैरान, आइए जानिये इसके पीछे का कारण

UAE Alcohol News: दुबई में शराब की बिक्री और आसान हो जाएगी। सरकार की ओर से शराब पर लगने वाला 30 प्रतिशत टैक्स खत्म कर दिया है। यूएई के इस फैसले ने दुनिया को हैरान कर दिया है।

aman
Written By aman
Published on: 3 Jan 2023 1:58 AM GMT
UAE Alcohol News
X

 प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

UAE Alcohol News: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने 'शराब प्रेमी पर्यटकों' (Wine lovers Tourists) को नए साल पर बड़ा तोहफा दिया है। यूएई ने एक फैसले में अल्कोहल (Alcohol) पर लगने वाले 30 प्रतिशत टैक्स को खत्म कर दिया है। शाही परिवार के आदेश पर सरकार की तरफ से अल्कोहल की बिक्री पर लगाए जाने वाले टैक्स को खत्म करने का ऐलान किया है। साथ ही, अल्कोहल खरीदने के लिए लगने वाली भारी-भरकम लाइसेंस फीस को भी समाप्त (Abolition of License Fees) कर दिया है।

दुबई में क्यों शराब सस्ती की गई ?

दरअसल, दुबई (Dubai) के दो बड़े खुदरा विक्रेताओं ने सोशल मीडिया पर इस संबंध में लिखा है। ज्ञात हो कि, संयुक्त अरब अमीरात एक इस्लामिक देश है। चूंकि, इस्लाम में शराब हराम है। कहने का मतलब इस्लाम में शराब प्रतिबंधित है। इसलिए अधिकतर मुस्लिम देशों में अल्कोहल या तो बैन है या उन पर ऊंचा टैक्स लगा है। मगर, शराब से हटाए गए टैक्स ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है।


ये है मुख्य वजह

आपको बता दें, अन्य खाड़ी शहरों की तुलना में दुबई पर्यटकों तथा प्रवासी रहने वालों को अपनी ओर खींचता है। इसलिए वह दुनिया में अपनी एक उदार जीवनशैली वाली छवि रख रहा है। समय-समय पर वह उसे विकसित करना चाहता है। माना जा रहा है कि ये कदम भी उसी का एक हिस्सा मात्र है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, ये नियम एक जनवरी से लागू हो चुका है। एक साल तक इसे ट्रायल पर रखा जाएगा। दुबई में एक बड़े शराब रिटेलर ने MMI ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा है, '30 प्रतिशत नगर पालिका टैक्स और शराब लाइसेंस (liquor license) के नियम हटाने के बाद अब अपने पसंदीदा ड्रिंक को खरीदना पहले से कहीं अधिक आसान और सस्ता है।'

रमजान में भी बिक्री की अनुमति

उल्लेखनीय है कि, शराब को लेकर किसी खाड़ी देश में ऐसे फैसले होना वाकई चौंकाता है। मगर, संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने इसे सच कर दिखाया। UAE सरकार हर तरीके से पर्यटकों को रिझाने की कोशिशों में जुटी है। नए साल पर हुई इस घोषणा से पहले भी दुबई में शराब को लेकर नियमों में काफी ढील दी जा चुकी है। आपको आश्चर्य होगा कि दुबई में रमजान के महीने में शराब बिक्री पर अब रोक नहीं है। साथ ही, कोरोना लॉकडाउन (corona lockdown) के दौरान तो शराब की होम डिलीवरी (Home Delivery of Liquor in Dubai) की भी अनुमति दे दी गई थी। शराब को लेकर यूएई सरकार का ये बोल्ड फैसला बताया गया था।

दुबई की अर्थव्यवस्था में शराब का बड़ा योगदान

गौरतलब है कि, दुबई दुनिया के उन चुनिंदा शहरों में से एक है, जहां हर साल बड़ी तादाद में पर्यटक घूमने पहुंचते हैं। पर्यटक ही इस शहर की 'जीवन रेखा' हैं। दुबई की अर्थव्यवस्था में पर्यटकों का बड़ा योगदान है। इसी वजह से शराब भी दुबई की अर्थव्यवस्था का खास हिस्सा बन चुकी है। ताजा फैसला में भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ही किया गया है। इसका फायदा भी सरकार को मिल सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story