×

Earthquake in China: चीन में हिली धरती, 30 मिनट के अंदर दो इलाकों में महसूस किया गया कंपन

Earthquake in China:अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) के अनुसार रिक्टर स्केल पर 4.6 और 4.7 की तीव्रता वाले दो झटके महसूस किए गए ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 4 Sep 2021 7:29 AM GMT
earthquake in china
X

चीन में भूकंप (फोटो : सोशल मीडिया )

Earthquake in China: चीन में शनिवार सुबह भूकंप के झटके (Earthquake in china) महसूस किए गए हैं। यहां आधे घंटे के अंदर ही दो बार झटके महसूस हुए। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) के अनुसार रिक्टर स्केल पर 4.6 और 4.7 की तीव्रता वाले दो झटके महसूस किए गए। पहला चीन के जंगगुय में जबकि दूसरा साचे में झटका महसूस हुआ।

खबरों की मानें तो पहला झटका जंगगुय में सुबह 6:58 मिनट पर 87 किलोमीटर उत्तर- पश्चिम में आया था, दूसरा भूकंप साचे में सुबह 7:24 मिनट पर 92 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में आया था। साचे में आए भूकंप का केंद्र 270 किमी में रहा। हालांकि अभी भूकंप के झटकों से किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है। बता दें, अभी पिछले महीने 26 अगस्त की सुबह भी चीन के पश्चिमोत्तर प्रांत गांसू में भूकंप के झटके (Earthquake) महसूस हुए थे, रिक्टर स्केल पर 5.5 की तीव्रता मांपा गया था।

अगस्त महीने में दो बार महसूस हुए झटके

अगस्त महीने की 13 तारिख को भी उत्तर पश्चिमी चीन के किंघई प्रांत में गोलोग तिब्बती स्वायत्त प्रान्त के माडुओ काउंटी (Maduo County) में भूकंप के झटके महसूस किये गये थे । 5.8 तीव्रता से भूकंप का झटका लोगों ने महसूस किया।

मई में आए भूकम में गई तीन की जान

22 मई को चीन में भूकंप से तीन लोगों की जान चली गई थी, जबकि 27 लोगों की घायल होने की खबर सामने आई थी। भूकंप में सबसे ज्यादा प्रभावित यांग्बी (yangbi) हुआ । सरकारी समाचार एजेंसी 'शिन्हुआ' ( xinhua news Agency) में इस बात की जानकारी दी थी कि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हुए और 24 अन्य को मामूली चोट आई थी। यहां देर रात करीब 2 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए थे। चीन में लगातार हिल रही धरती कोई बड़ी अनहोनी का इशारा कर रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story